शैम्पू के बाद ना करें ये काम, नहीं तो बाल हो जाएंगे रूखे और कमज़ोर

Last Updated: Aug 07 2020 19:43
Reading time: 1 min, 15 secs

बालों को साफ रखने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल करना बेहद ज़रुरी है लेकिन अक्सर हम शैम्पू करने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनसे हमारे बाल रूखे और बेजान नज़र आने के साथ ही टूटने भी लगते हैं। तो चलिए आज हम आपको शैम्पू करने के बाद आपके द्वारा की गई उन गलतियों के बारे में बताते हैं जिससे आपके बालों को काफी नुकसान हो सकता है:-

1. शैम्पू करने के बाद बालों को सुखाने के लिए इसे तौलिए में लपेटने की गलती ना करें। ऐसा करने से आपके बाल उलझने के साथ-साथ टूटते भी हैं।

2. बालों को कभी भी तौलिए से रगड़कर ना पोंछे। इससे ना सिर्फ ये कमज़ोर होकर टूटेंगे, बल्कि बालों के नेचुरल ऑयल को भी इससे नुकसान होगा और ये रूखे हो जाएंगे। हमेशा बालों को थपथपाकर पोंछे।

3. शैम्पू करने के बाद बाल जब तक गीले हो तब तक इसे बांधने की गलती ना करें। हां, अगर जरूरत महसूस हो तो आप बालों में ढीली चोटी बनाएं, लेकिन इसे रबर से ना बांधे।

4. शैम्पू के बाद कई लड़कियां गीले बालों में कंघी कर लेती हैं। इससे बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं और ये टूटने लगते हैं। कभी भी गीले बालों में कंघी ना करें। इन्हें उंगलियों से हल्का सुलझा सकते हैं।

5. शैम्पू के बाद अगर आप कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो अपनी आदत को बदलिए। जितना जरूरी आपके बालों के लिए शैम्पू है उतना ही कंडीशनर भी होता है। ये बालों में मॉइश्चर को लॉक करके इसे सॉफ्ट बनाता है।