पिंपल्स के निशान से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Last Updated: Aug 06 2020 18:05
Reading time: 1 min, 33 secs

अक्सर मौसम बदलने के कारण चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं जो आपकी सुंदरता को बिगाड़ने के साथ-साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम करने का काम करते हैं। पिंपल्स के निकलते समय व्यक्ति को काफी तकलीफ होती है, जो बाद में चेहरे पर सफेद, काले और जलने वाले लाल दाग के रूप में दिखते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप चेहरे पर होने वाले पिंपल्स के निशान से छुटकारा पा सकते हैं:-

1. मुंहासों के गहरे निशान ठीक करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। इसके लिए विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर उसे मुंहासों के दाग पर लगाएं।

2. दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल जादू की तरह काम करता है। रात को इस जेल को लगाकर सोएं और सुबह चेहरा धो लें।

3. बेसन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाकर सूखने दें। इसके दस मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें।

4. संतरे के छिलके में साइट्रिक एसिड होता है, जो चेहरे के दाग-धब्बों को हल्का करता है। चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच संतरे का छिलके का पाउडर, एक चम्मच शहद लें। अब इन दोनों को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें। चेहरे के जिन हिस्सों पर मुंहासे हैं वहां पर इस पेस्ट को लगाकर सूखने दें और फिर चेहरा धो लें।

5. नारियल तेल बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो कि स्किन की हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स पुरानी स्किन सेल्स तेजी से रिप्लेस करते हैं, जिससे दाग-धब्बे कम हो जाते हैं। दाग-धब्बे दूर करने के लिए नारियल तेल को चेहरे पर लगाकर रातभर छोड़ दें और सुबह स्किन को धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे हर रोज़ आजमाना चाहिए।