कनाडा का फर्जी वीजा दिखाकर एक ही परिवार के चार सदस्यों से 42 लाख रुपये ठगे

Last Updated: Aug 01 2020 16:46
Reading time: 1 min, 47 secs

एक ही परिवार के चार सदस्यों को कनाडा भेजने का झांसा देकर 42 लाख रुपये की रकम हड़पने व कनाडा के फर्जी वीजा देने के मामले में थाना सदर कपूरथला की पुलिस ने एक ही परिवार के चार सदस्यों सहित पांच आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है। फिलहाल किसी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।

मनदीप कौर पत्नी कुलदेव सिंह निवासी गांव वडाला कलां थाना सदर कपूरथला ने एसएसपी कपूरथला को दी शिकायत में बताया था कि वह अपने परिवार के तीन अन्य मैंबरों सहित कनाडा सैटल होना चाहती थी। इस दौरान उनका संपर्क ध्यान सिंह निवासी ग्रीन एवेन्यू मिठापुर ज़िला जालंधर से हुआ। जिसने उसके परिवार को कनाडा भेजने का झांसा देकर 42 लाख रुपये का सौदा कर लिया और कुछ ही दिनों में कनाडा भेजने की बात कही।

उन्होंने वर्ष-2019 में एडवांस में पांच लाख रुपये की नकदी व 4 पासपोर्ट ध्यान सिंह, उसके लड़के हरप्रीत‌ सिंह, बलजीत सिंह व सतनाम सिंह को दे दिए। जिसके बाद इन चारों लोगों ने उनको कुलदीप सिंह निवासी गीता कॉलोनी नई दिल्ली से मिलाया। जिसके बाद आरोपियों ने उनको उनके पासपोर्ट पर लगे कनाडा के वीजे दिखाए और बाकी रकम की मांग की।

जिस पर उन्होंने 15 लाख रुपये की रकम आरोपियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए। जिसके बाद आरोपियों उनको दिल्ली ले गए और फ्लाइट करवाने का झांसा देकर 22 लाख रुपये की और रकम की मांग की। जिस पर उन्होंने बैंक ट्रांसफर के माध्यम से 7 लाख रुपये की रकम अन्य आरोपियों को दे दी और 15 लाख रुपये की रकम दिल्ली जाकर दे दी।

जिसके बाद आरोपियों ने उनकी कनाडा की फ्लाइट नहीं करवाई और उनका फोन उठाना बंद कर दिया। जिसके बाद उनको पता लगा कि आरोपियों की ओर से लगवाए गए कनाडा के वीजे फर्जी हैं, जिस पर उन्होंने न्याय के लिए एसएसपी के समक्ष गुहार लगाई। जिन्होंने पूरे मामले की जांच का जिम्मा एसपी (एंटी फ्राड) को दे दिया। जांच के दौरान पांचों आरोपियों के खिलाफ लगे सभी आरोप सही पाए गए, जिसके आधार पर पांचों आरोपियों ध्यान सिंह, हरप्रीत सिंह, बलजीत सिंह, सतनाम सिंह व कुलदीप सिंह के खिलाफ थाना सदर में मामला दर्ज कर लिया गया है।