संदिग्ध हालात में 15 वर्षीय लड़की की मौत

Last Updated: Jun 27 2020 19:20
Reading time: 1 min, 47 secs

सुल्तानपुर लोधी के समीपवर्ती गांव डल्ला में एक 15 वर्षीय लड़की की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। मृतका की बुआ व ताई ने चौकी डल्ला की पुलिस को सूचना दी और लड़की की सौतेली मां पर हत्या के आरोप लगाए। उधर, पिता व सौतेली मां ने आरोपों को सिरे से नकारते हुए लड़की की करंट लगने से मौत होने की बात कही है। थाना सुल्तानपुर लोधी की पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भेज दिया है। बताया जा रहा है कि मृतका के शरीर पर चोट के निशान हैं।

जानकारी के अनुसार गांव डल्ला निवासी 15 वर्षीय अमनजोत कौर आठवीं कक्षा में पढ़ती थी। उसके पिता सरुप सिंह रागी-ढाडी जत्थों के साथ सारंगी बजाने व बनाने का काम करते हैं। मृतका के पिता सरूप सिंह ने मनदीप कौर नामक महिला से दूसरा विवाह करवाया हुआ है। अमनजोत की सौतेली मां मनदीप के अनुसार शुक्रवार की रात करीब 11 बजे अचानक पंखे से अमनजोत कौर को करंट लग गया। जिससे उसकी मौत हो गई। लेकिन अमनजोत की बुआ पूर्व सरपंच सुखविंदर कौर व ताई सुखजीत कौर ने कत्ल की आशंका जताते हुए सौतेली मां मनदीप कौर पर आरोप जड़े हैं।

सुखविंदर कौर ने कहा कि करीब दो साल पहले उसकी भाभी की मौत होने के छह माह बाद ही उसके भाई सरूप सिंह ने मनदीप कौर से दूसरा विवाह करवा लिया। मनदीप कौर अक्सर अमनजोत से मारपीट करती थी। उसने कई बार घर आकर बताया। उन्होंने कथित तौर पर आरोप लगाया है कि यह सब ज़मीन-जायदाद में अपने लड़के को वारिस बनाने के लिए साजिश के तहत किया गया है। उन्होंने तो यहां तक आरोप लगाए कि इन लोगों ने अमनजोत के शव को शनिवार की सुबह सात बजे ही अंतिम संस्कार के लिए ले जाने की कोशिश की। 

उधर, पिता सरुप सिंह, मां मनदीप कौर ने आरोपों को बेबुनियाद बताया हुए कहा कि ऐसे आरोप पुरानी रंजिश के तहत लगाए जा रहे हैं, जबकि सब कुछ झूठ है। अमनजोत की मौत एक हादसा है। एसएचओ सुल्तानपुर लोधी इंस्पेक्टर सरबजीत सिंह ने बताया कि फिलहाल धारा-174 के तहत कार्रवाई अमल में लाई गई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद अगली कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।