गर्मियों में टैनिंग को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Last Updated: Jun 20 2020 14:58
Reading time: 1 min, 6 secs

तेज धूप में निकलने और गैस या चूल्हे के सामने खड़े होकर काम करने से हमारी त्वचा पर टैनिंग हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं जिनकी मदद से आप टैनिंग को दूर कर सकते हैं:- 

1. टमाटर- टमाटर के रस की मसाज करने पर त्वचा से टैनिंग हटाई जा सकती है। आप चाहें तो इसे बेसन, दही और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाएं या फिर सीधे मसाज करें, यह फायदेमंद साबित होगा।

2. एलोवेरा- त्वचा पर नियंमित रूप से एलोवेरा के गूदे से मसाज करने से टैनिंग की समस्या काफी हद तक कम की जा सकती है। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी और निखार भी आएगा।

3. चंदन- चंदन की लकड़ी को घिसकर पतला पेस्ट बनाएं और इसे त्वचा पर तब तक लगाए रखें, जब तक यह सूख न जाए। जब यह सूख जाए तो इसे गीले कपड़े से रगड़ते हुए साफ करें।

4. आलू- आलू को काटकर त्वचा पर रगड़ें या इसका रस निकालकर त्वचा की मसाज करें। नियमित रूप से इस प्रयोग को करने पर जल्द ही त्वचा की रंगत निखर जाएगी और त्वचा बेदाग हो जाएगी।

5. बेसन- घर पर बना हुआ दही, हल्दी और बेसन का पैक लगाकर त्वचा पर सूखने तक रहने दें। सूखने के बाद इसे गुनगुने या ठंडे पानी से धो लें। नियमित इसका प्रयोग करने पर टैनिंग जल्द ही चली जाएगी।