योग-आयुर्वेद से कोरोना से पार पाने के लिए बजरंग दल कार्यकर्ताओं का अनूठा प्रयास

Last Updated: Jun 02 2020 18:50
Reading time: 1 min, 36 secs

कोरोना वायरस को मात देने के लिए कोई जंग में कूदा हुआ है तो कोई इसे हराने के लिए पूरा दमखम लगा रहा है। ऐसे में सबका स्वस्थ होना ज़रूरी है। जिसके लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करना बेहद लाज़मी है। इसी उद्देश्य से मंगलवार को गोबिंद गौधाम गौशाला परिसर में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें विहिप बजरंग दल के लोगों ने भाग लिया। विभिन्न आसान, प्राणायाम करने के बाद सभी को योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का आयुर्वेदिक उपाय भी बताया। सभी ने नियमित योग करने और कोरोना को भगाने का संकल्प लिया।

बजरंग दल पंजाब प्रदेश के वरिष्ठ नेता नरेश पंडित व समाज सेवक जोगिंदर तलवाड़ ने कहा कि आयुर्वेद के माध्यम से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। उन्होंने विभिन्न तरह के योग भी कराए। नियमित गर्म पानी के साथ-साथ तुलसी, अदरक, सोंठ, गुड़ के काढ़े का उपयोग करना चाहिए। सभी कार्यकर्त्ता अनिवार्य रूप से यह करें। और तो और नियमित योग करें। जहां भी रहें शारीरिक दूरी का पालन करें। आयुष मंत्रालय व भारत सरकार के नियमानुसार रहकर भी कोरोना से बचा जा सकता है। विश्व भर में योग और आयुर्वेद के प्रति स्वीकार्यता बढ़ी है। नरेश पंडित ने कहा कियोग सदियों से मानव स्वास्थ्य रक्षा और ध्यान प्राप्ति का शक्तिशाली माध्यम रहा है।

चाहे संक्रमण, बीमारी हो, शारीरिक दुर्बलता या मानसिक कमज़ोरी रोग का कारण हो, सभी में योग कारगर सिद्ध हुआ है। जोगिंदर तलवाड़, बजरंग दल प्रदेश कमेटी के सदस्य संजय शर्मा, ज़िला प्रभारी बावा पंडित, विहिप नेता राजकुमार अरोड़ा, बजरंग दल नेता विजय ग्रोवर व ज़िला प्रेस सचिव चंदन शर्मा ने कहा कि आज जहां दुनिया के अनेकों देश के वैज्ञानिक कोविड-19 के वैक्सीन और दवाई की खोज में रात-दिन लगे हुए हैं, वहीं योग एक शक्तिशाली विकल्प के रूप में लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर सिद्ध हो रहा है। इस मौके पर बिन्नी पंडित, अंकित शर्मा, बिल्ला, बाबा बिट्टा भगत, गोबिंद, विशाल, सुदांशु, कुंदन, अंजल और विजय यादव आदि उपस्थित थे।