गाय के कारण राजस्थान में बढ़ेगी शराब की कीमतें

Bhawna Sharma
Last Updated: Jun 11 2018 19:31

केंद्र सरकार से गौशालाओं के लिए मिलने वाला अनुदान बंद होने के बाद इसकी भरपाई के लिए राज्य सरकार ने शराब पर सरचार्ज और स्टांप पर सेस बढ़ाने का फैसला किया है। जल्द ही राजस्थान की वसुंधरा सरकार शराब पर काउ सेस यानी गो-कर लगाएगी जिसकारण लोंगों को शराब की कीमत अधिक चुकानी पड़ेंगी। कैबिनेट ने सर्कुलेशन के जरिए इन दोनों फैसलों वाले अध्यादेश को मंजूरी दे दी है।

राजस्थान देश का पहला राज्य है जहां गाय के लिए अलग से मंत्रालय बना हुआ है। गाय कर वसूलने का फैसला बीजेपी सरकार ने पिछले साल कर लिया था। सरकार के अनुसार राज्‍य की गौशालाओं में करीब 5 लाख से ज्यादा गायें हैं और उनके संरक्षण और संवर्धन के लिए सरकार को 200-500 करोड़ रुपए की जरूरत होती है। इसे पूरा करने के लिए अब सरकार ने शराब पर काउ सेस लगाने का फैसला किया है। 

प्रदेश की वसुंधरा सरकार ने कैबिनेट ने स्टांप ड्यूटी संशोधन को मंजूरी दे दी है। स्टांप ड्यूटी को 10 से बढ़ाकर 20 फीसदी करने को मंजूरी दी है। कैबिनेट ने राजस्थान वैट अधिनियम संशोधन अध्यादेश को भी मंजूरी दी है। इसके तहत अब सरकार शराब पर गौ संरक्षण के लिए सरचार्ज वसूल सकेगी। सरचार्ज की दरें वित्त विभाग अधिसूचना जारी करके तय करेगा।