Vivo X21 अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर फ़ीचर के साथ हुआ लांच

Tarun Nayyar
Last Updated: Jun 11 2018 15:36

Vivo ने भारत में पहला अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर वाला स्मार्टफोन X21 लॉन्च कर दिया है। Vivo ऐसी कंपनी है जो पहली बार मार्केट में अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर लेकर आ रही है। Vivo X21 की कीमत 35,990 रुपये है।

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी
इस स्मार्टफोन की बिल्ड क्वॉलिटी शानदार है। Vivo V9 अगर आपने देखा है तो आप इसे उस स्मार्टफोन से रिलेट कर पाएंगे डिजाइन में। हालांकि कंपनी ने इस बार रियर पैनल पर काम किया है और इसे पहले से ज्यादा प्रीमियम बनाया है। इसे होल्ड करना भी आसान है।

यह फोन पतला है और इसमें ब्लैक एल्यूमिनियम फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है। स्मार्टफोन का बैक ग्लास का है और पीछे से इसके सिरे कर्व्ड हैं।

यूएसबी टाइप की कमी खलती है, क्योंकि इसमें USB 2.0 दिया गया है। इसके साथ में स्पीकर ग्रिल है। फ्रंट में 90 फीसदी डिस्प्ले मिलती है और ऊपर नॉच दिया गया है जिसमें सेंसर है जो अंधेरे में आपको देख कर अनलॉक होता है। फोन के टॉप में हेडफोन जैक दिया गया है।

डिस्प्ले
Vivo X21 में फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है। कंपनी ने एमोलेड पैनल यूज किया है। डिस्प्ले कलरफुल और ब्राइट लगती है बेजल कम से कम रखा गया है। डायरेक्ट सनलाइट में भी स्क्रीन के कॉन्टेंट अच्छे से देख और पढ़ सकते हैं। डिस्प्ले में iPhone X जैसा नॉच भी है जहां कंपनी ने सेंसर लगाया है जो फेस अनलॉक के लिए है। यहीं सेल्फी कैमरा और फ्लैश भी है। डिस्प्ले साइज 6।28 इंच है और ऐस्पेक्ट रेश्यो 19:9 की है।  इस बार कंपनी ने ऑलवेज ऑन डिस्प्ले भी दिया है जिसे आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। ऑलवेज ऑन डिस्प्ले में आप नोटिफिकेशन्स और टाइम देख सकते हैं। डिस्प्ले के नीचे की तरफ फिंगरप्रिंट आइकॉन दिखता है जो ऑलवेज ऑन की तरह ही है। आपको यहां अपना फिंगर रखकर फोन को अनलॉक करना है।

परफॉर्मेंस
Vivo X21 में कंपनी क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर दिया है। भारत में इसका एक वेरिएंट आया है जिसमें 6GB रैम के साथ 128GB इंटरनल मोमरी वाला है। माइक्रो एसडी कार्ड से भी आप मेमोरी बढ़ा भी सकते हैं। हालांकि प्रोसेसर फ्लैगशिप नहीं है। Vivo X21 लैग नहीं करता है और एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना आसान है।

अडंर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर
आम स्टैंडर्ड स्मार्टफोन्स में या तो फ्रंट में या बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलता है, लेकिन इस डिवाइस में डिस्प्ले पर ही फिंगरप्रिंट स्कैनर है। डिस्प्ले के नीचे के पोर्शन में आपको एक आइकॉन दिखेगा जिसे प्रेस करके फोन ओपन कर सकते हैं। फिंगरप्रिंट रजिस्टर करने में थोड़ा वक्त लगता है। एक से ज्यादा फिंगर्स स्कैन कर सकते हैं। अनलॉक करने के लिए आपको सही तरीके से फिंगर प्लेस करके होल्ड करना होता है। कुछ सेकंड्स होल्ड करते ही एनिमेशन दिखेगा और फोन अनलॉक होगा। 

यूजर इंटरफेस
यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित कंपनी के अपने स्किन पर चलता है। इस स्मार्टफोन में iPhone X जैसा ही जेस्चर सपोर्ट भी दिया गया है।

कैमरा
Vivo X21 में डुअल रियर कैमरा और सिंगल सेल्फी कैमरा दिया गया है। कैमरा सेटअप वर्टिकल है और प्राइमरी कैमरा 12 मेगापिक्सल का है जिसमे f/1.8 अपर्चर दिया गया है। दूसरा कैमरा 5 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.4 है। सेल्फी के लिए इसमे 12 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जो f/2.0 अपर्चर वाला है।

बैटरी
Vivo X21 में 3,200mAh की बैटरी दी गई है और यह फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। दरअसल ये क्वॉल्कॉम क्विक चार्ज है।  फुल चार्ज करके मिक्स्ड यूज में इसकी बैटरी पूरे दिन चलती है।