अमजद अली खान और अनुपम खेर को मास्टर दीनानाथ पुरस्कार

Rishu Grover
Last Updated: Apr 25 2018 18:57

मशहूर सरोद वादक अमजद अली खान, दिग्गज पाश्र्व गायिका आशा भोसले और दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर उन हस्तियों में शामिल हैं, जिन्हें दीनानाथ मंगेशकर की 76वीं पुण्यतिथि पर मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान अवाड्र्स से सम्मानित किया गया। षण्मुखानंद सभागृह में मंगलवार देर शाम केंद्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में हुए पुरस्कार समारोह में भोसले को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जबकि अनुपम को भारतीय रंगमंच और सिनेमा में योगदान के लिए विशेष सम्मान से नवाजा गया। 

इसके अलावा धनंजय दातार को सामाजिक उद्यमिता अवार्ड, साहित्य के लिए कवि योगेश गौड़ को वागविलासिनी अवार्ड, पत्रकारिता के लिए राजीव खांडेकर को श्रीराम गोगाटे अवार्ड मिला। 'अनन्या' को बेस्ट ड्रामा ऑफ द ईयर के तौर पर मोहन बाग अवार्ड मिला। सामाजिक कार्य के लिए आशा भोसले पुरस्कार 'सेंट्रल सोसाइटी ऑफ एजुकेशन फॉर द डेफ' की मेरी बहलीहिमजी को मिला। खान ने कहा कि वह इस सम्मान को पाकर खुद को खुशनसीब समझ रहे हैं। उनके जैसे संगीतकारों के लिए यह जीवन का सबसे बड़ा सम्मान है।

भोसले ने कहा, यह पुरस्कार मेरे लिए सच में खास है, क्योंकि यह मेरे पिता के नाम पर है, लेकिन इससे ज्यादा मैं इस बात के लिए सम्मानित महसूस कर रही हूं कि इतने सालों में कई प्रतिभाओं को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। मैं खुद को खुशकिस्मत समझती हूं। मंगेशकर परविार पिछले 75 सालों से दीनानाथ की पुण्यतिथि मना रहा है और 1988 से पुरस्कार समारोह के साथ यह सार्वजनिक रूप से मनाए जाने लगा।