दिवाली पर कुछ मीठा हो जाए, घर पर बनाएं सोहन हलवा

Last Updated: Oct 26 2019 18:30
Reading time: 1 min, 15 secs

दिवाली के लिए लोग नए कपड़े खरीदने, तैयार होने, घर को सजाने और शानदार खाना बनाने की प्लानिंग करते हैं। इस दिन मेहमानों का आना भी लगा रहता है जिनके खाने-पीने के लिए कई तरह के मीठे और नमकीन पकवान बनाए जाते हैं। इस बार दिवाली पर आप मेहमानों और घर के लोगं के लिए सोहन हलवा बना सकते हैं। 

सोहन हलवा के लिए सामाग्री:-
चीनी- आधा किलो, मैदा- आधा किलो, घी- आधा किलो, बादाम- 250 ग्राम, पिस्ते- 100 ग्राम, हरी इलाइची- 50 ग्राम, दूध- 1 कप, पानी- 2 लीटर, केसर- 1 बड़ा चम्मच

सोहन हलवा बनाने की विधि:-
किसी बर्तन में एक लीटर पानी को गर्म करें और इसमें चीनी डालकर पांच मिनट तक उबलने दें। अब इसमें एक कप दूध डालें और फिर से 5 मिनट तक उबलने दें। पांच मिनट के बाद इस मिश्रण को मलमल के कपड़ो में डालकर छान लें। इस मिश्रण को एक कड़ाही में डालकर फिर से आंच पर रखें। अब 1 चम्मच केसर को घोल लें और इस मिश्रण में मिला दें। इस मिश्रण में अब मैदा डालें और धीमी आंच पर पकाएं। जब मैदा गाढ़ा होने लगे तो इसमें 1 बड़ा चम्मच घी डालें। ध्यान रखें यह मिश्रण अब तले में चिपकेगा इससे बचने के लिए धीरे-धीरे लगातार घी डालते रहें। जब मिश्रण तैयार हो जाएगा तो घी अलग हो जाएगा। अब इसमें बादाम, पिस्ते और हरी इलाइची डालें। किसी ट्रे या प्लेट में घी लगाकर इस हलवे को फैला लें। जैसे ही यह ठंडा हो जाएं तो इसके पीस निकालकर इसे सर्व करें।