Facebook ने शुरू किया News Section, इन चार श्रेणियों में पढ़ सकेंगे खबरें

Last Updated: Oct 26 2019 13:26
Reading time: 1 min, 7 secs

फेसबुक ने अपनी समाचार सेवा शुरू कर दी है। इसके लिए उसने कुछ चुनिंदा समाचार प्रकाशित करने वाले संस्थानों से साझेदारी की हैं। इस सेवा के लिए फेसबुक एक अलग और नया न्यूज टैब देगी। फिलहाल, यह सेवा अमेरिका में केवल 200,000 उपयोगकर्ताओं को दी जाएगी, ताकि इसका परीक्षण किया जा सके।

जानकारी के अनुसार इस सेवा को अभी चार प्रकाशन श्रेणी के साथ शुरू किया गया है। यह श्रेणियां हैं सामान्य (जनरल), सामयिक (टॉपिकल), विविध (डायवर्स) और सथानीय (लोकल) समाचार हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक अपने न्यूज सर्विस के शुरुआत में द न्यू यॉर्क टाइम्स, द लॉस एंजलिस टाइम्स, ब्लूमबर्ग मीडिया, यूएसए टुडे पब्लिशर गैनेट कॉर्पोरेश जैसे न्यूज वेबसाइटों को लाइसेंस फीस देगा। इसके साथ ही कंपनी 200 न्यूज साइट्स एड करने पर विचार कर रही हैं। 
 
कैसे दिखेंगे आर्टिकल्स?
फेसबुक के पेज पर विज्ञान और तकनीकी, खेल, मनोरंजन, व्यापार, स्वास्थ्य जैसे अन्य सेक्शन्स होंगे। यूजर्स को इस प्लेटफॉर्म में न्यूज सब्सक्रिप्शन को खरीदने की सुविधा मिलेगी। सोशल मीडिया कंपनी इन सेक्शन्स के लिए अपनी एक टीम रखेगी, जो दिनभर की महत्वपूर्ण खबरों को चिन्हित करेंगे। 

फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने 'क्वॉलिटी जर्नलिज्म' को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक न्यूज सेक्शन्स की शुरुआत की है। मार्क के इस कदम से सोशल मीडिया पर फेक न्यूज पर रोक लगेगी। उम्मीद की जा रही है कि फेसबुक का न्यूज सेक्शन सही खबरें यूजर्स तक पहुंचाएगा।