मिड-साइज SUV सेगमेंट में Hyundai Creta की बजाए ये कार बनी नंबर-1

Last Updated: Oct 07 2019 18:12
Reading time: 1 min, 2 secs

मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में Hyundai Creta लंबे समय से सबसे पॉप्युलर गाड़ी बनी हुई थी, लेकिन अगस्त में भारतीय बाजार में लांच साउथ कोरियाई कार निर्माता कंपनी Kia Motors की Seltos एसयूवी ने उसे पीछे छोड़ दिया है। सेल्टॉस लॉन्चिंग के बाद से अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई है। 

Seltos को मार्केट में काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। लॉन्चिंग से पहले ही कंपनी को इसकी 30 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी थी। लॉन्चिंग के बाद इस एसयूवी पर लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है। सितंबर में किआ मोटर्स ने 7,754 यूनिट सेल्टॉस बेची हैं। इतना ही नहीं, सितंबर में क्रेटा और सेल्टॉस के बीच बिक्री का अंतर भी बढ़ा है।हयूंदै ने सितंबर में 6,641 क्रेटा बेची हैं। इसके चलते सेल्टॉस की बिक्री क्रेटा के मुकाबले करीब 1,100 यूनिट ज्यादा रही। वहीं, अगस्त में क्रेटा के मुकाबले सेल्टॉस की बिक्री करीब 200 यूनिट ज्यादा थी।

दूसरी ओर, नई लॉन्च हुई एसयूवी में भी सेल्टॉस सबसे ज्यादा बिकने वाली है। सितंबर में एमजी हेक्टर की बिक्री 2,608 यूनिट और टाटा हैरियर की बिक्री मात्र 941 यूनिट रही। हैरियर इस साल जनवरी में लॉन्च हुई थी। उधर, महिंद्रा की पॉप्युलर एसयूवी एक्सयूवी500 की बिक्री सितंबर में सिर्फ 1,120 यूनिट, जबकि जीप कंपस की बिक्री सिर्फ 603 यूनिट रही।