Google ने प्राइवेसी को लेकर किए नए टूल लॉन्च

Last Updated: Oct 05 2019 16:43
Reading time: 1 min, 22 secs

Google ने लोगों की निजता को ध्यान में रखकर खास टूल्स लॉन्च किए हैं। यूजर्स अब इन टूल्स के जरिए एप और साइट्स पर उपयोग होने वाले डाटा को कंट्रोल कर सकेंगे। इसके साथ ही गूगल भी अपने उपभोक्ताओं के डाटा के पहले की तुलना में ज्यादा सुरक्षित रखना चाहता है। 

Password Check Up Tool 
सर्च इंजन कंपनी गूगल इस टूल की सहायता से क्रोम पर सेव हुए पासवर्ड्स की जांच करेगी। यूजर्स इस टूल से आसानी से पता लगा सकेंगे कि उनका अकाउंट कही दूसरी जगह से तो ऑपरेट नहीं हो रहा है। साथ ही उपभोक्ताओं को उनके ब्रेक हुए पासवर्ड की भी जानकारी मिलेगी। यदि आपके अकाउंट का पासवर्ड गूगल क्रोम पर है, तो आप इस टूल ऑडिट कर सकते है।

Google Assistant में डाटा हिस्ट्री कर सकेंगे डिलीट 
गूगल ने इंटरनेट को सुरक्षित बनाने के लिए 3 अन्य टूल जारी किए हैं। यूजर्स इस टूल से गूगल असिस्टेंट पर डाटा हिस्ट्री को डिलीट कर सकेंगे। साथ ही असिस्टेंट प्लेटफॉर्म पर 7 दिन की हिस्ट्री को भी क्लियर किया जा सकता है। फिलहाल, कंपनी ने इस टूल को लॉन्च नहीं किया है। उपभोक्ताओं इस टूल की जानकारी गूगल की माय एक्टिविटी पर मिल जाएगी।

मैप्स के यूजर्स को Incognito मोड आने के बाद से कई गतिविधियों को बंद करने का ऑप्शन मिलेगा। इस मोड की मदद से यूजर्स अपने निजी डाटा को सुरक्षित रख पाएंगे। लेकिन एंड्रॉयड यूजर्स इस मोड का लाभ नहीं उठा सकेंगे। गूगल ने यूजर्स को ज्यादा सुविधा देने के लिए नया फीचर पेश किया है। इस नए फीचर से यूजर्स की लोकेशन, एप और ब्राउजिंग हिस्ट्री अपने आप क्लियर हो जाएगी। वहीं, एंड्रॉयड के यूजर्स सबसे पहले इस फीचर का उपयोग कर सकेंगे।