ऑनलाइन सेल के चक्कर में कहीं फंस ना जाएं फर्जी वेबसाइटों के जाल में

Last Updated: Oct 04 2019 16:39
Reading time: 1 min, 8 secs

इन दिनों फ्लिपकार्ट और अमेजन पर धमाकेदार ऑफर्स चल रहे हैं और कई चीजें बेहद कम दामों पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इसी बंपर सेल के बीच कुछ फर्जी वेबसाइटें लोगों को चूना लगा रही है। आपको याद होगा कि पिछले दिनों जियो के फर्जी रिचार्ज की एक साइट के बारे में खबरें सामने आई थीं। उस वेबसाइट पर लोग जब रिचार्ज कराते थे तो फोन रिचार्ज नहीं होता था, दूसरी ओर फर्जी साइट चलाने वालों के खाते में पैसे पहुंच जाते थे।

अब फर्जीवाड़ा करने वाले लोग अमेजन और फ्लिपकार्ट के नाम पर भी ऐसी ही धोखाधड़ी कर रहे हैं। व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को मैसेज भेजा जाता है जिसमें महंगी कीमतों वाले सामान बेहद ही कम कीमतों में उपलब्ध कराने की बातें कही जाती हैं।  

अक्सर ऐसे लोग इनके जाल में फंस जाते हैं जो थोड़ा कम जागरुक होते हैं। ये लोग बड़ी वेबसाइटों से मिलते जुलते नाम, तस्वीरें और URL बनाते हैं। ऐसे में लोग इनके जाल को समझ नहीं पाते और उसमें फंस जाते हैं। अगर आपके पास कोई ऐसा मैसेज आए जिसमें 10 हजार का सामान 1 हजार में देने की बात कही गई हो तो रुक जाएं, तसल्ली से उस लिंक को देखें, नाम और तस्वीरों को देखें, वैरीफाई करें तभी आगे प्रोसेस करें। ऐसा ना हो कि आपकी गलतफहमी के कारण आपको हजारों रुपये की चपत लग जाए।