अगर घुटनों में हो रहा है दर्द तो अपनाएं ये चीज़ें

Last Updated: Sep 21 2019 19:15
Reading time: 0 mins, 57 secs

अगर आप घुटनों में दर्द और चिकनाई खत्म होने की समस्या से परेशान हैं तो आयुर्वेदिक उपचार से राहत पा सकते हैं। आयुर्वेद के प्रमुख ग्रंथ माधव-निदान के अनुसार घुटने के जोड़ों में स्थित विकृत-वायु उन्हें नष्ट कर देती है। उनमें दर्द एवं सूजन को पैदा करता है। यहां तक कि अगर डॉक्टर ने आपके घुटनों को बदलने के लिए कह दिया है तो उससे पहले आयुर्वेदिक लेप लगाएं। शहद एक चम्मच, दालचीनी पाउडर एक चम्मच, खाने वाला चूना आधा चम्मच लें और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दर्द वाले स्थान पर लगाकर रुई से बैंडेज कर दें और आठ-दस घंटों तक रहने दें। 

एमडी आयुर्वेद डॉ. अनुराग विजयवर्गीय के अनुसार ठंडे भोजन का निरंतर सेवन, रात को जागने की आदत, चिंता, वजन, कब्ज रहना, कैल्शियम की कमी, फास्ट फूड और रिफाइंड में तली चीजों का सेवन इसके कारण हैं।

अरंड व मेहंदी के पत्ते पीसकर घुटनों पर लेप करने से भी दर्द में आराम मिलता है। अचार, मिर्च-मसाले, इमली, अमचूर, सेम की फली, अरबी, आलू, गोभी, मोठ, मक्का, बेसन, सूखी सब्जियां, दही, फ्रिज का पानी, मूली न खाएं। बाजरा, मूंग, तिल, मेथी, परवल, बैंगन, एलोविरा, टिंडा, कच्ची हलदी, लौकी, गाजर, कच्चा लहसुन खाएं।