पिछले दो सालों में Facebook ने हटाए 2.60 करोड़ आतंकी संगठनों के पोस्ट

Last Updated: Sep 20 2019 17:55
Reading time: 1 min, 6 secs

Facebook ने सख्ती दिखाते हुए दो सालों में अपने प्लेटफॉर्म से 2.60 करोड़ आतंकी संगठनों के पोस्ट को हटा दिए हैं। इसमें सबसे ज्यादा आईएसआईएस और अलकायदा के पोस्ट थे। फेसबुक ने बड़े लेवल पर अपने प्लेटफॉर्म पर इन संगठनों के ग्रुप्स को खोजा है। कंपनी ने अब तक 200 से अधिक हिंसक पोस्ट हटाए हैं। इसके अलावा आतंकी ग्रुप्स के अकाउंट्स पर भी बैन लगाया है।

फेसबुक ने कहा है कि हमनें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मानव विशेषज्ञता की सहायता से आतंकी पोस्ट्स को डिलीट किया है। वहीं, कंपनी ने न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुए हमले के बाद ही कुछ पोस्ट को हटाया था। फेसबुक ने आगे कहा है कि इन आतंकी संगठनों ने हमारे प्लेटफॉर्म के माध्यम से कट्टरता फैलाने की कोशिश की थी। इसके अलावा फेसबुक ने नंवबर में हिंसक पोस्ट पर रोक लगाने के लिए नए नियम भी लागू किए थे।

फेसबुक दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और ट्विटर के साथ मिलकर 9 प्वाइंट इंडस्ट्री प्लान की तैयारी कर रही है। कंपनी इस प्लान के जरिए आतंक से जुड़े कंटेंट को कैसे इस प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जाता है, इसकी जानकारी हासिल करेगी। वहीं, फेसबुक ने कहा है कि हमें अपनी नीतियों में लगातार बदलाव करने होंगे, जिससे हिंसक पोस्ट्स को रोका जा सके। साथ ही हमें बुराई फैलाने वाली पोस्ट्स के खिलाफ कड़े कदम उठाने होंगे।