सऊदी अरब पर ड्रोन हमले के बाद कच्चे तेल के दाम 10% बढ़े

Last Updated: Sep 16 2019 13:53
Reading time: 1 min, 1 sec

सऊदी अरब के ऑइल प्रोसेसिंग प्लांट्स पर शनिवार को ड्रोन से हुए हमलों के चलते इंटरनैशनल मार्केट में तेल के दाम 10 फीसदी बढ़ गए हैं। सोमवार के एशियाई बाजारों में शुरुआती कारोबार में कीमतों में तेजी देखी गई, जिसका असर पूरे विश्व पर पड़ सकता है। हमले की वजह से दुनिया के सबसे बड़े क्रूड उत्पादक की आपूर्ति करीब आधी हो गई और कच्चे तेल की कीमत ऊपर पहुंच गई हैं। एशियाई बाजार में शुरुआत में ब्रेंट क्रूड 11.77 फीसदी की तेजी के साथ 67. 31 डॉलर प्रति बैरल हो गया है। वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 10.68 फीसदी चढ़कर 60.71 डॉलर पहुंच गया।

अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में एक शुरुआती कारोबार में एक समय ब्रेंट क्रूड के दाम 20 पर्सेंट तक की तेजी देखी गई, जबकि वेस्ट टेक्सास के दाम 15 पर्सेंट तक की तेजी के साथ कारोबार करते देखे गए। कच्चे तेल के दाम बढ़ने की वजह से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है।

ड्रोन हमलों से प्रभावित प्रोसेसिंग प्लांट्स में 57 लाख बैरल रोजाना क्रूड का उत्पादन ठप पड़ गया है, जो सऊदी अरब के कुल उत्पादन का लगभग आधा और ग्लोबल क्रूड सप्लाई के 6 पर्सेंट के बराबर है। इसके चलते भारत सहित दुनियाभर में सप्लाई घटने और प्राइस उछलने का रिस्क बढ़ गया है।