हमेशा ऑफिशियल WhatsApp का करें इस्तेमाल नही तो हो सकता है ये...

Last Updated: Sep 12 2019 13:35
Reading time: 1 min, 14 secs

दुनियाभर में लाखों लोगों के बिजनेस और नौकरी का जरूरी काम तक WhatsApp ग्रुप के जरिए ही होता है। लेकिन अगर कुछ देर के लिए भी आपका व्हाट्सएप बंद हो जाए तो आप बेचैन हो जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपकी एक छोटी सी गलती आपके अकाउंट को बैन कर सकती है।

अगर आपके मोबाइल पर व्हाट्सएप यूज करते समय Temporarily banned का मैसेज आ रहा है, तो इसका अर्थ है कि आपके मोबाइल में ऑफिशियल व्हाट्सएप ऐप की जगह व्हाट्सएप का अनसपोर्टेड वर्जन लोड है। अगर आपने जल्द ही ऑफिशियल व्हाट्सएप ऐप पर स्विच नहीं किया तो आपका व्हाट्सएप अकाउंट हमेशा के लिए बंद हो सकता है।

WhatsApp Plus और GB WhatsApp जैसे अनसपोर्टेड ऐप व्हाट्सएप का प्रतिरूप हैं। ये अनऑफिशियल ऐप हैं, जिन्हें थर्ड पार्टी ने डेवलप किया है और ये सेवा शर्तों का उल्लंघन करते हैं। व्हाट्सएप इन थर्ड पार्टी ऐप को सपोर्ट नहीं करता है, क्योंकि ये सही सिक्योरिटी प्रैक्टिस को लागू नहीं करते हैं।

ऑफिशियल व्हाट्सएप पर स्विच करने के लिए आपको पहले अपनी चैट हिस्ट्री का बैकअप लेना होगा। आपको अपनी चैट हिस्ट्री ट्रांसफर करनी होगी या नहीं, ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आपने कौन सा अनऑफिशियल ऐप डाउनलोड किया है। अनऑफिशियल ऐप का नाम पता करने के लिए More Options > Settings > Help > App info देखें । अगर आप WhatsApp Plus या GB WhatsApp के अलावा कोई दूसरा ऐप यूज कर रहे हैं, तो ऑफिशियल व्हाट्सएप डाउनलोड करने से पहले अपनी चैट हिस्ट्री जरूर डाउनलोड कर लीजिए।