अधूरे ज्ञान से योग न करना बेहतर, योग करने से पहले जाने ये बातें

Last Updated: Sep 08 2019 19:57
Reading time: 1 min, 10 secs

अगर योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने जा रहें हैं तो उसके बारे में अच्छे से जान ले, सही तरीके से किया हुआ योग आपको पूरा फायदा देगा। आइए जाने योग को करने से पहले और बाद में किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

* योग करने से शरीर की बहुत सी ऊर्जा खर्च हो जाती है जिसकी वजह से शरीर का तापमान बहुत बढ जाता है। इसलिए योग के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए। इससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

* योग करने के तुरंत बाद पानी पीने से गले में कफ की समस्या हो सकती है। इसलिए योग के बाद कुछ देर इंतजार करके ही पानी पीना चाहिए।

* योग या एक्सरसाइज करने से पहले अक्सर यही सलाह दी जाती है कि खाना खाने के तुरंत बाद इनका अभ्यास कतई न करें। ऐसा करने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। खाना खाने के तीन घंटे के बाद योग किया जा सकता है।

* अगर आप बीमार हैं तो योग न करें। यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। अगर उनकी हां हो तो योग किया जा सकता है।

* बिना किसी योग विशेषज्ञ से सलाह लिए योग न करें। योग में थोड़ी भी गड़बड़ी से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए किताब से पढ़कर या फिर टीवी में देखकर योग न करें बल्कि किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर योग करें।