केंद्र सरकार के 100 दिन पूरे होने पर कांग्रेस ने किया कटाक्ष, कहा- PM पीएम को बताना चाहिए कि अर्थव्यवस्था का हाल क्या है?

Last Updated: Sep 08 2019 16:22
Reading time: 1 min, 33 secs

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के 100 दिन पूरे हो गए हैं। इसी पर कांग्रेस ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि पीएम मोदी अब भी नहीं मानते हैं कि नोटबंदी अर्थव्यवस्था की मंदी की वजह बनी है। उन्होंने कहा कि देश में अर्थव्यवस्था की हालत बहुत खराब है।  बेरोजगारी का स्तर पर बढ़ा हुआ है, लेकिन इस सरकार में अहंकार भरा हुआ है। सिब्बल ने कहा कि स्मृति ईरानी कहती थीं कि हमारे पीएम सबसे बढ़िया अर्शशास्त्री हैं। अब पीएम को बताना चाहिए कि अर्थव्यवस्था का हाल क्या है?

देश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ऑटो-मोबाइल सेक्टर सबसे खराब दौर का सामना कर रहा है और सरकार का कहना है कि हमारी अर्थव्यवस्था अमेरिका और चीन की तुलना में बेहतर कर रही है। समस्याओं का समाधान पहले उन्हें स्वीकार करने के साथ आता है, जो यह सरकार करने में विफल रही है। कपिल सिब्बल ने कहा कि पीएम मोदी बताएं कि आज GDP पांच फीसदी क्यों है। ऑटो इंडस्ट्री में 3.50 लाख वर्करों की नौकरी चली गई। ऑटो सेक्टर में 300 डीलरशिप खत्म हो गई। 

आपको बता दें कि भारत का GDP वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में बीते वर्ष की इसी अवधि की तुलना में कमज़ोर रहा है। साल 2019-20 की पहली तिमाही के आंकड़े जारी किये गए हैं, जिनके अनुसार आर्थिक विकास दर 5 फ़ीसदी रह गई है। बीते वित्तीय वर्ष की इसी तिमाही के दौरान विकास दर 8 प्रतिशत थी। वहीं पिछले वित्तीय साल की आख़िरी तिमाही में ये विकास दर 5.8 प्रतिशत थी। अर्थशास्त्री विवेक कौल के अनुसार यह पिछली 25 तिमाहियों में सबसे धीमा तिमाही विकास रहा और ये मोदी सरकार के दौर के दौरान की सबसे कम वृद्धि है। विशेषज्ञ के अनुसार देश की अर्थव्यवस्था में तरक़्क़ी की रफ़्तार धीमी हो रही है। ऐसा पिछले तीन साल से हो रहा है।