Future Maker Life Care के खिलाफ ED ने की कड़ी कार्रवाई

Last Updated: Aug 17 2019 16:49
Reading time: 1 min, 8 secs

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पोंजी स्कीम के जरिए लाखों लोगों को 2950 करोड़ रुपए का चूना लगाने वाले Future Maker Life Care Pvt Ltd के मालिक राधेश्याम और बंसीलाल की 261 करोड़ की संपत्ति अटैच की है। ED ने यह कार्रवाई PMLA के तहत की है। उसके हिसार, आदमपुर, दिल्ली और चंडीगढ़ में प्लॉट, मकान, बिल्डिंग, बैंक खातों को सीज किया है। इस मामले में ED ने मार्च 2019 में जांच शुरू की थी। तेलंगाना पुलिस ने FIR रजिस्टर की थी। जांच अधिकारी के मुताबिक, कंपनी की तरफ से ग्राहकों से पैसे लिए गए और पैसे का गलत इस्तेमाल किया गया।

पुलिस FIR के मुताबिक, निवेशकों को झूठा भरोसा दिया गया कि अगर वे निवेश करेंगे तो वे हर महीने 20 हजार से 10 लाख रुपये कमा सकते हैं। इस तरह लोगों को पोंजी स्कीम में जोड़ा गया। कंपनी की तरफ से उन्हें बेचने के सामान मिलता था। कंपनी ने इस स्कीम का जबरदस्त प्रचार किया जिसमें दावा किया जाता था कि मल्टी लेवल मार्केटिंग में जितने लोगों को अपने नीचे जोड़ेंगे, उतना ज्यादा फायदा होगा।

बता दें, जितने पैसे कंपनी के नाम पर आ रहे थे उन पैसों को कानूनी रूप से कंपनी के डायरेक्टर, उसके संबंधी और अन्य महत्वपूर्ण लोगों के अकाउंट में ट्रांसफर किया जा रहा था। अब तक की कार्रवाई में 9.8 करोड़ की अचल संपत्ति और 34 अकाउंट से 252 करोड़ रुपये सीज गए गए हैं।