अक्सर भूलने की आदत कहीं बन न जाए गंभीर बीमारी

Last Updated: Aug 12 2019 18:58
Reading time: 1 min, 9 secs

किसी चीज को भूल जाना याददाश्त कमजोर होने की निशानी है लेकिन कभी-कभी ये बीमारी का रूप ले लेती जो किसी व्यक्ति को भारी पड़ सकता है। इस बीमारी को डिमेंशिया कहते हैं। अधिकतर बढ़ती उम्र में इस बीमारी का खतरा होता है। ये काफी गंभीर भी हो सकती है जिसमें व्यक्ति सिर्फ सामान ही नहीं रिश्ते और खुद की पहचान तक भूलने लगता है। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थ और रोजाना की जाने वाली क्रिया से इस बीमारी को मात दी जा सकती है। 

रोजाना करें व्यायाम 
जो लोग एक्सर्साइज नहीं करते हैं उनमें एक उम्र के बाद डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आप चाहें तो मस्तिष्क से जुड़े खेलों में भी हिस्सा ले सकते हैं, इससे भी आपको फायदा होगा।

मस्तिष्क स्वस्थ रखना है तो खाएं ब्रॉक्ली 
ब्रॉकली का सेवन मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाता है। ब्रॉकली में कोलीन होता है, जो यादाश्त क्षमताओं को बढ़ाता है। डिमेंशिया से बचाव के लिए ब्रॉकली का सेवन शुरू कर दें।

खूब सारा पानी पिएं 
मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिनके सेवन से डिमेंशिया का खतरा कम हो सकता है।

बेरीज का करें सेवन 
बेरीज एंथोसायनिन का समृद्ध स्रोत है, जो अल्जाइमर जैसी बीमारी को रोकता है। बेरीज में विटमिन सी, ई और ऐंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।