कम पैसों में घूमना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

Last Updated: Aug 12 2019 17:09
Reading time: 1 min, 31 secs

दोस्तों के साथ घूमने का मजा ही कुछ और होता है। जिंदगी में अगर अपने दोस्तों के साथ नहीं घूमा तो फिर सब बेकार है। लेकिन कई बार पैसे की कमी की वजह से हम सब सैर करने का प्लान नहीं बनाते हैं। अगर आप सब दोस्त भी कहीं घूमने की योजना बना रहें हैं और पास में पैसे कम हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बताएंगे जो सफर में आपके काम आएंगे।

टेंट के लिए खर्च करें:
अगर आपको घूमने का शौक है तो हमेशा अपने पास एक टेंट रखें। एक बार खरीदा गया टेंट आपके कई बार के पैसे बचाएगा। किसी ट्रैक में रात बिताने के लिए टेंट बहुत काम आएगा। किसी व्यस्त पहाड़ी क्षेत्र में छुट्टियां बिताने से अच्छा है कि आप किसी ट्रेकिंग पर जाएं।

पानी की बोतल साथ रखें:
पानी की बोतल को साथ रखने की आदत डालें। कभी भी पानी खरीदने के लिए पैसे नहीं खर्च करने चाहिए। एक सच्चे ट्रेवलर के पास पानी की बोतल हमेशा साथ होती है। वैसे भी कुछ जिम्मेदारी आपकी अपने पर्यावरण के प्रति भी होनी चाहिए।

होटल में डिस्काउंट ढूंढे:
कई बार किसी शहर में ज्यादातर होटल आपके बजट के बाहर होते हैं, लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आजकल बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जो आपको कम दाम में होटल दिला सकती हैं।

अजनबियों से बात करें:
अगर आपकी आदत अजनबियों से बात करने की नहीं है तो फौरन इसे दूर करें। क्योंकि बहुत बार सफर में आपको कुछ अच्छे लोग मिल जाएगें जो जरूरत के समय आपकी खुले दिल से मदद करेंगे। 

कभी भी तय बजट से ज्यादा खर्च न करें। जरूरत पड़े तो अपनी यात्रा में थोड़ा बदलाव करें। गाड़ी का खर्च बचाने के लिए आप थोड़ा चल भी सकते हैं। इन सबसे आपको कुछ नये नजारें भी देखने को मिलेंगे।