सात पहाड़ियों से घिरे इस शहर में होती है गुलाबी सुबह और शाम

Last Updated: Aug 02 2019 18:43
Reading time: 1 min, 24 secs

अगर आप कला के शौकीन है और देश विदेश घूमना आपको पसंद है तो एक बार इटली के शहर रोम की सैर तो बनती है। सात पहाड़ियों से घिरे इस शहर की खासियत यहां की वास्तुकला है। तो इस बार विदेश की सैर का प्लान कर रहे हैं तो टिबर नदी के किनारे बसे शहर रोम जरूर जाएं। यहां की सैर करने के बाद आपको एहसास होगा कि इस शहर की सभ्यता कितनी पुरानी है।  

टिबर नदी के एक तरफ अगर रोम बसा हुआ है तो वहीं दूसरी तरफ त्रास्तेवरे शहर। इस शहर की खासियत यहां की पतली और संकरी गलियां है जो पत्थरों से बनी हुई है। इस शहर में बहुत से सुंदर बगीचे और चर्च हैं। जिनको देखने का मौका आपको कभी नहीं छोड़ना चाहिए। 

रोम में कई सारे पियाजा हैं। जैसे पियाजा नवोना, पियाजा डेल पोपोलो और कैम्पो डी’फियोरी। पियाजा डेल माइकलऐंजलो द्वारा 16वीं शताब्दी में डिज़ाइन किया गया पियाजा है, जो देखने में बेहद खूबसूरत है।

द ट्रेवी फाउंटेन तीन सड़कों के मुहाने पर स्थित है। यह रोम का सबसे बड़ा फाउंटेन है और विश्व के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां पर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है। यहां पर नदियों में सिक्का फेंकने की परंपरा सदियों से चली आ रही है।

पियाजा सैन पिएत्रो और बजिलिका डी सैन पिएत्रो वैटिकन सिटी में हैं। यहां पर बहुत ही खूबसूरत कैथोलिक चर्च भी हैं। यहां कई स्टैच्यू, खूबसूरत गार्डन, कैफे और ऐतिहासिक इमारतों की सैर आप कर सकते हैं। रोम में खाने की बहुत सी किस्में मिल जाएंगी। यहां के कई लोकप्रिय व्यंजन हैं, जिन्हें दुनियाभर में पसंद किया जाता है। सबसे बड़ी खास बात यह कि यहां का भोजन, हेल्दी फूड के तौर पर दुनियाभर में फेमस है।