खूबसूरत नज़ारों के साथ साथ शॉपिंग के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है सिक्किम

Last Updated: Jul 29 2019 18:02
Reading time: 1 min, 27 secs

प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर सिक्किम शॉपिंग के लिए भी बेस्ट डेस्टिनेशन है। अगर प्राकृतिक रूप से देखें तो यहां की पहाड़ियां, हरे जंगल, तालाब और नदियां सिक्किम को और खूबसूरत बनाते हैं। इस मॉनसून अगर आप सिक्किम घूमने का प्लान कर रहे हैं तो वहां शॉपिंग करना ना भूलिए। यहां पर शॉपिंग करने के लिए बहुत सारी जगह हैं, जहां आप अपनी जरूरतों का सामान खरीद सकते हैं। 

सिक्किम की राजधानी गंगटोक में स्थित एमजी रोड शॉपिंग के लिए पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। एमजी रोड पर आपको अलग-अलग तरह की दुकानें देखने को मिल जाएंगी। इसके अलावा यहां पर ढेर सारे रेस्तरां भी हैं। 

ईस्ट सिक्किम में मौजूद लाल बाजार को सिक्किम की रसोई की आत्मा के तौर पर जाना जाता है। यह जगह जैविक और कृषि प्रोडक्ट्स की खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। यहां के लोकल लोगों द्वारा उगाई गई ताजी सब्जियां और अनाज को बेचा जाता है। लाल बाजार ड्राई फिश और विदेशी खाने की खरीदारी के लिए बेहतर जगह है। 

न्यू मार्केट गंगटोक के मुख्य क्षेत्र में मौजूद एक छोटा सा बाजार है। इस मार्केट में खास तौर पर ड्राई फ्रूट्स, बर्फी और सूखे मीठे आम के छिलके मिलते हैं। बता दें कि इस मार्केट में लोग सूखे आम के छिलके की खरीदारी के लिए खूब आते हैं। 

सिक्किम की ओल्ड मार्केट फैशन वियर और एक्सेसरीज के लिए काफी लोकप्रिय है। यहां पर डोगरा ज्वेलरी और हैंडीक्राफ्ट के सेट के लिए काफी मशहूर है। अखरोट और बादाम की खरीददारी के लिए यह जगह जानी जाती है। तिब्बत रोड के सबसे ऊपरी किनारे पर मौजूद हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय अपने अलग और बड़े सेल्स एम्पोरियम के लिए लोकप्रिय है। यहां से आप स्थानी कारीगरों द्वारा बनाई गई लकड़ी की नक्काशी, दीवार के लिए सजावट लटकन, कालीन खरीद सकते हैं।