बजट कम है और घूमने के शौक़ीन है तो जाएं इस जगहों पर...

Last Updated: Jul 06 2019 16:31
Reading time: 2 mins, 2 secs

अगर आप घूमने का शौकीन है और कभी समय तो कभी बजट के चलते प्लान कैंसिल हो रहा है। तो जान लीजिए देश में कई ऐसी जगहों के बारे में जहां आपको पूरे 5000 रुपए भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आपका एक शानदार ट्रिप हो सकता है। 

ऋषिकेश:
गंगा नदी के किनारे स्थित ऋषिकेश एक धार्मिक जगह तो है ही साथ ही यहां रिवर राफ्टिंग जैसे एडवेंचर भी होते हैं। यह दिल्ली से 250 किलोमीटर दूर है, बस की टिकट 200 से 1400 तक भी मिल जाती है और यहां कई आश्रम हैं जो 150 रुपए में मिल जाते हैं।

कसौली:
दिल्ली से कालका तक के लिए ट्रेन लें और आगे जाने के लिए शेयर्ड टैक्सी चलती हैं, यह खर्चा 1500 रुपए तक का होगा। यहां 1000 रुपए से भी कम में होटल का कमरा मिल जाएगा। लेकिन इस जगह की सुंदरता की कोई कीमत नहीं है।

वृन्दावन:
अगर आप धार्मिक हैं और कृष्णभक्त भी हैं तो इस जगह से बेहतर आपके लिए कोई जगह नहीं है। आपको यहां बहुत से खूबसूरत मंदिर देखने को मिलेंगे और साथ ही भारत की संस्कृति भी। यहां के लिए दिल्ली से सीधे बस चलती हैं और 600 रुपए तक में आपको यहां कमरा मिल जाएगा।

लैंसडौन:
दिल्ली से 250 किलोमीटर दूर इस जगह के लिए आप कोटद्वार तक बस ले सकते हैं और वहां से यह मात्र 50 किलोमीटर रह जाती है। यहां के खुबसूरत नजारों को देखने के लिए ना ही बहुत दूरी है और ना ही बहुत खर्चा है।

कसोल:
यहां आने तक का बस का टिकट आपको दिल्ली से 800 रुपए तक का ही पड़ेगा। यहां कई बार और रेस्टोरेंट हैं, लोग दूर दूर से यहां आते हैं। ये जगह प्राकृतिक रूप से तो सुन्दर है ही साथ ही ट्रेकिंग के लिए भी उतनी ही मशहूर है।

कन्याकुमारी:
त्रिवेंद्रम से 85 किलोमीटर दूर कन्याकुमारी को दक्षिण भारत की बेहद ही सुन्दर जगह है, यहां 800 रुपए तक में होटल मिल जाएगा। यहां विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर सूर्योदय देखने के लिए लोग भारी संख्या में यहां आते हैं।

बनारस:
बनारस का पान, घाट, संस्कृति और गंगा आरती विश्व भर में मशहूर हैं। यहां 200 रुपए तक में कमरा मिल जाएगा और यहां आने तक के लिए रास्ते भी सरल हैं, जिनका भाड़ा बहुत ज्यादा नहीं है।

मैकलोड गंज:
यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है, यहां 300 रुपए में भी होटल मिल जाएंगे। नद्दी या धर्मकोट में रहें तो 200 रुपए में भी आपको कमरा मिल जाएगा। दिल्ली में हैं तो यहां वीकेंड बिताया जा सकता है।