क्या सच में रात 11.30 बजे के बाद बंद होगा व्हाट्सएप और देने होंगे पैसे, जानिए क्या है सच...

Last Updated: Jul 04 2019 19:17
Reading time: 1 min, 18 secs

फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हम तमाम तरह के मैसेज एक-दूसरे को भेजते हैं। कई बार हम मैसेज को बिना पढ़े ही आगे फॉरवर्ड कर देते हैं, जो बाद में अफवाह का रूप ले लेता है। इन दिनों व्हाट्सएप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि हर रोज रात के 11.30 बजे से लेकर सुबह छह बजे तक व्हाट्सएप बंद रहेगा। इस मैसेज में यह भी कहा जा रहा है कि यदि आप इस मैसेज को फॉरवर्ड नहीं करते हैं, तो 48 घंटे में आपका व्हाट्सएप अकाउंट बंद हो जाएगा और फिर उसे एक्टिवेट करने के लिए 499 रुपये देने होंगे। 

साथ ही, मैसेज में यह भी दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार व्हाट्सएप इस्तेमाल को लेकर जल्द ही नया कानून लाने वाली है। सबसे पहले आपको बता दें दूरसंचार और सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इस तरह का कोई नोटिस जारी नहीं किया है। साथ ही, किसी भी सोशल मीडिया कंपनी ने इस तरह का कोई आधिकारिक मैसेज नहीं दिया है। ऐसे में मैसेज में किया जा रहा दावा पूरी तरह से झूठा है। ऐसे में आपको इस बात से डरने की जरूरत नहीं है कि आपका व्हाट्सएप बंद हो जाएगा और उसे एक्टिवेट करने के लिए आपको पैसे देने होंगे।

दरअसल बुधवार को व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के ठप होने के बाद इस मौके का फायदा उठाते हुए कुछ लोगों ने इस तरह की अफवाह फैलाई थी जो कि पूरी तरह से गलत है। बता दें कि इससे पहले इसी मार्च में भी फेसबुक और इंस्टाग्राम किसी तकनीकी ऐरर की वजह से ठप हुए थे।