बच्चों को छुट्टियों में ले जाएं इन जगहों पर, मस्ती के साथ मिलेगा ज्ञान

Last Updated: Jun 25 2019 19:44
Reading time: 1 min, 40 secs

अभिभावक के रूप में आप जब कहीं घूमने जाते हैं तो आपको बहुत सोचना पड़ता है कि कहां जाएं?  ऐसी कौन-सी जगह हो सकती है जहां आप अपने बच्चे के साथ बिना किसी भय के घूम सकें। साथ ही साथ आपका बच्चा उन जगहों के बारे में जानकर अपना ज्ञान बढ़ा सके और मस्ती भी। भारत में ऐसी बहुत सी जगहों की भरमार है जहां आप अपने बच्चे के साथ घूमकर उसका मनोरंजन भी कर सकती हैं।

आगरा का ताजमहल : 
अगर आप छोटे बच्चे के अभिभावक हैं तो ये जगह आपके घूमने के लिए बिल्कुल सही है। आगरा का किला और फतेहपुर सीकरी ऐसी ही जगहें है जहां आप आसानी से जा सकते हैं। 

रणथंभौर नेशनल पार्क:
बच्चों में जीव-जंतुओं और प्रकृति के प्रति प्रेम, उत्सुकता पैदा करने के लिए जरुरी है कि उहें प्रकृति के करीब ले जाया जाए। रणथंभौर नेशनल पार्क में आप अपने बच्चों को जंगली जानवरों के बारे में बता सकती हैं। राजस्थान में बना ये पार्क टाइगर और अन्य जंगली जानवरों के मामले में समृद्ध है।

जयपुर और उदयपुर:
अगर आप अपने बच्चों को भारत का समृद्ध इतिहास बताना चाहते हैं तो उहें जयपुर और उदयपुर के किलों की सैर जरुर कराएं। इन जगहों पर ले जाकर आप उनके इतिहास का ज्ञान बढ़ाने में मदद करेंगी। ऐसी जगहों की सैर में पढ़ाई के साथ साथ घूमना भी हो जाता है।

शिमला:
हिमाचल के हिल स्टेशनों में सबसे ज्यादा घूमने वाली जगहों में से एक है शिमला। प्रकृति की सुंदरता अपने बच्चों को दिखाने के लिए शिमला एक बढ़िया जगह हो सकती है। भागदौड़ भरी जिंदगी से अलग यहां की खूबसूरत वादियों में आप अपने बच्चे के साथ बगैर किसी भाग दौड़ के सुकुन के पल बिता सकती हैं।

ऋषिकेश:
गंगा नदी के किनारे पर बसा छोटा सा शहर ऋषिकेश बहुत ही पवित्र जगह है। आपको मंदिरों का दर्शन करना है और साथ में आपके बच्चें भी है तो ऋषिकेश एक अच्छी जगह हो सकती है। यहां आकर आप अपने बच्चे को अपनी सभ्यता और संस्कृति के साथ आध्यात्म का पाठ भी  पढ़ा सकते हैं।