'प्रीस्कूल' में डालने से पहले बच्चों को सिखाएं यह आदतें

Last Updated: Jun 20 2019 17:39
Reading time: 1 min, 27 secs

आजकल के अभिभावक बच्चों को काफी जल्दी प्ले ग्रुप स्कूल में डाल देते हैं ताकि वो कम उम्र में ही ज्यादा से ज्यादा सीख सकें। अगर आप छोटे बच्चे के माता पिता हैं तो ये जिम्मेदारी है कि अपने बच्चों को प्रीस्कूल भेजने से पहले कुछ खास बातें जरूर सिखा दें।  

अपने बच्चे को रोजमर्रा की कुछ बातें जैसे नाक पोंछना, लंच बॉक्स खोलना, अपना बैग लगाना और खांसते समय मुंह पर हाथ रखना जैसी आदतें जरुर सिखानी चाहिए। अपने बच्चे को प्ले स्कूल भेजने से पहले जरुरी है कि रोज सुबह उसे टॉयलेट सीट पर खुद से बैठना सिखाएं। अगर आपके बच्चे ने डायपर गीला करना छोड़ दिया है। तभी वह प्ले स्कूल जाने के लिए तैयार है। ये जरुरी तो नहीं कि आप हर वक्त अपने बच्चे के साथ रहें इसलिए अपने बच्चे को उसके खिलौने और किताबें सही जगह रखना सिखाएं। 

प्री स्कूल भेजने से पहले जरुरी है कि आप ये देखें कि बच्चा अपने आसपास के बच्चों के साथ घुलमिल रहा है या नहीं। अपने बच्चे को अच्छी आदतें सिखाएं जैसे प्लीज और थैंक्यू कहना। साथ ही ये जरुर ध्यान दें कि क्या वो प्यास लगने या सूसू जाने जैसी बातें बता रहा है या नहीं।

अपने बच्चे को अपना परिचय देना सिखाएं। उसे घर का पता, अपने अभिभावक का नाम और फोन नंबर जरुर पता हो। उसे सिखाएं कि कैसे पेंसिल पकड़ते है। स्कूल जाने से पहले जरुरी है कि बच्चा ये सब जाने। बच्चे काफी निश्छल स्वाभाव के होते हैं वो आसानी से किसी से भी बात करने लगते हैं। इतनी सी उम्र में उन्हें ज्यादा तो नहीं लेकिन अच्छे तरकीब से इतना जरूर सीखा सकते हैं कि किसी अनजान इंसान से बात ना करें। साथ ही, उन्हें 'गुड और बैड टच' के बारे में जरूर बताएं।