डाईट में आज ही शामिल करें दही, सेहत के लिए वरदान समान

Last Updated: Jun 17 2019 17:08
Reading time: 1 min, 22 secs

गर्मी के मौसम में लंच के टाइम में दही मिल जाए तो क्या बात हो। इस मौसम में दही में काला नमक और भुना जीरा पाउडर मिलाकर खाना अच्छा होता है। इसके सेवन से भूख बढ़ती है और पाचन भी अच्छा होता है। कैल्शियम की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए दही वरदान समान होती है। इसमें अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम होता है और यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को भी पूरी तरह बढ़ाता है। 

दही-चावल:
दही और चावल आपने आज से पहले बहुत बार खाए होंगे, लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदे को जानती हैं। कहते हैं कि दही और चावल साथ में खाने से आधा सिर दर्द की समस्या में फायदा मिलता है।

शहद की मिठास:
दही और शहद का कॉम्बीनेशन भी अच्छा विकल्प है। इसको खाने से मुंह के अल्सर की समस्या ठीक होती है। शहद एंटीबायोटिक का काम करता है। अगर आप इसे दही में मिलाकर खाएं, तो इसका दोगुना लाभ मिलता है। इसलिए अगली बार जब दही खाएं, तो उसमें मिठास डालने के लिए चीनी की जगह थोड़ा शहद मिला लें। 

दही संग काली मिर्च:
वजन कम करने की सोच रही हैं, तो दही के साथ काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाना आपको फायदा पहुंचाएगा। आहार विशेषज्ञ के अनुसार, दही में काला नमक, कालीमिर्च पाउडर और जीरा मिलाकर खाने से एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है।

दही संग ड्राईफ्रूट्स:
अगर आप दही में शक्कर और ड्राईफ्रूट्स मिलाकर खाती हैं, तो इससे कमजोरी दूर होती है। जी हां, ड्राई फ्रूट्स के साथ दही खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। दही में आप अजवाइन मिलाकर भी खा सकती हैं। दही में अजवाइन मिलाकर खाने से पाइल्स की समस्या में फायदा मिलता है।