आप भी कुदरती नजारे देखना चाहते हैं तो घूम आएं MP की ये जगह

Last Updated: Jun 13 2019 16:19
Reading time: 1 min, 3 secs

उत्तर भारत में बारिश का मौसम दस्तक देने वाला है। बारिश का मौसम बहुत लोगों को खुशी दे जाता है। अगर आप भी रिमझिम मौसम में घूमने का शौक रखते हैं तो यहां जाना ना भूलें। झीलों का शहर भोपाल बारिश के मौसम में और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। पर्यटक यहां छोटा तालाब, बड़ा तालाब, भीम बैठका, अभयारण्य, शहीद भवन और भारत भवन देखने के लिए आते हैं। यहां से करीब 28 किमी दूर भोजपुर मंदिर भी काफी लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

जबलपुर का भेड़ाघाट मध्य प्रदेश के मशहूर स्थलों में से एक है। यहां स्थित धुआंधार वाटर फॉल्स किसी विदेशी जगह से कम नहीं है। यहां नर्मदा नदी का पानी झरने के रूप में काफी ऊंचाई से गिरता है। रात में चांद की रोशनी में संगमरमर की ऊंची-ऊंची चट्टानें भेड़ाघाट की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। 

अपने अद्भुत वास्तुकला के लिए मशहूर मांडू रिमझिम मौसम में हरियाली के बीच देखने लायक होता है। यह इंदौर से मात्र 90 किमी दूर स्थित है।

सीनरी में दिखने वाली प्रकृति के अनोखे दृश्य को अगर करीब से देखने की चाह रखते हैं तो सुहाने मौसम में पंचमणी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। भोपाल से 200 किमी दूर ये हिल स्टेशन बारिश के मौसम में और भी खूबसूरत हो जाता है।