पैराग्लाइडिंग के लिए जाना चाहते हैं तो हिमाचल के बीड़ बिलिंग से बढ़िया कुछ नही

Last Updated: Jun 13 2019 13:56
Reading time: 1 min, 11 secs

युवाओं में पिछले कुछ सालों से एडवेंचर ट्रैवलिंग का क्रेज तेजी से बढ़ा है। अगर आप भी एडवेंचर पसंद हैं तो हिमाचल प्रदेश स्थित बीड़ बिलिंग पैराग्लाइडिंग जरूर जाएं। यहां आप ट्रैकिंग, बंजी जंपिंग और पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। आसमां से जमीन की खूबसूरती निहार सकते हैं। 

बीड़ बिलिंग, भारत में सबसे शानदार पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स है। यह जगह हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में है। गर्मियों के दौरान यहां सैलानियों और एडवेंचर के शौकीनों का तांता लगा रहता है। 

बिलिंग घाटी को देखने और यहां पैराग्लाइडिंग करने के लिए दुनियाभर से पर्यटक आते हैं। विभिन्न राज्यों के शैक्षणिक स्थानों से भी बच्चे इस जगह का लुत्फ उठाने के लिए पहुंचते हैं। बीड़ पैराग्लाइडिंग की टेक ऑफ साइट और बिलिंग लैंडिंग साइट है। ये जगह पैराग्लाइडिंग के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मशहूर है। 

बीड़, पालमपुर से 35 किलोमीटर की दूरी पर है। वहीं, बिलिंग की दूरी बीड़ से 14 किलोमीटर की दूरी पर है। अगर आप यहां जाकर पैराग्लाइडिंग करना चाहते हैं तो यह सबसे बेहतरीन वक्त है। यहां मार्च से जून और अक्टूबर से लेकर नवंबर के बीच पैराग्लाइडिंग की जा सकती है।  

बीड़ में तिब्बती कॉलोनी भी है जो कि बेहद मशहूर है। दुनियाभर से यहां बौद्ध भिक्षु आते हैं। अगर आप बीड़ बिलिंग जा रहे हैं तो यहां ठहरने के लिए आपको बहुस से गेस्ट हाउस मिल जाएंगे।  आप अपने बजट के हिसाब से गेस्टहाउस का चयन कर सकते हैं। इसके अलावा बीड़ में शानदार कैफे भी हैं।