गर्मी में आईस टी ले रहे हैं तो जान लें इसके ये नुक्सान

Last Updated: Jun 12 2019 18:10
Reading time: 1 min, 13 secs

बहुत सारे लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। गर्मी के मौसम में लोग टी से आईस टी का रुख कर लेते हैं। इसे सेहत के लिए फायदेमंद भी माना जाता है, लेकिन हाल ही में एक रिसर्च में इससे होने वाले नुकसान सामने आए हैं। हमें लगता है गर्मी में आइस टी पीना अच्छा है। एक अध्ययन के अनुसार ज्यादा आइस टी पीने से किडनी की परेशानी हो सकती है। दरअसल, ब्लैक टी में एक कैमिकल होता है जो किडनी स्टोन और किडनी फेल का कारण बनता है। 

ज्यादा आइस टी पीने से वजन बढ़ जाता है। इसमें शुगर होती है, जिससे तेजी से वजन बढ़ता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसी गलती आप न करें। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में आइस टी पीने से शरीर में कैफिन अधिक मात्रा में हो जाता है, जिससे कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। एक वेबसाईट के अनुसार, स्ट्रोक पड़ने का एक बड़ा कारण डाइट कंट्रोल ना होना है। आईस टी से शुगर इंटेक बढ़ता है, जिसका सीधा असर कॉलेस्ट्रॉल पर पड़ता है। कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ने पर स्ट्रोक का रिस्क हाई हो जाता है।

अगर आप आइस टी पीना भी चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि इसे बिना शुगर के पिएं। इसके अलावा दिन में एक आइस टी से ज्यादा न लें। बिना शुगर आइस टी पीने के कई फायदे हैं जैसे ब्लड प्रेशर लो करना, स्किन से जुड़ी परेशानिया दूर करना, बॉडी को हाइड्रेट रखना, मेटाबॉलिज्म मजबूत आदि।