Trip to Kasol: क्या आप इस जगह के बारे में ये ख़ास बातें जानते हैं ?

Last Updated: Mar 11 2019 17:05
Reading time: 2 mins, 9 secs

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में कसोल है। इजराइल से भारत आने वाले हर विदेशी की चाहत रहती है कि वह कुछ दिन कसोल में बिताए। कसोल को यहूदियों का घर भी कहा जाता है। यही वजह है कि कई इजराइली यहां आए तो यहीं के ही होकर रह गए। छोटी सी जगह कसोल कई मायनों में अलग है। यहां घूमते हुए आप कई खूबसूरत जगहों देख सकते हैं वो भी बिना किसी भीड़ के। कसोल की घाटी पर्यटकों को जगह घूमने का अवसर देती है, जहां पर्यटक स्वछन्द होकर प्राकृतिक सौन्दर्यता को करीब से निहार सकते हैं, और खुली हवा में सांस लेकर खुद को रिफ्रेश भी कर सकते हैं

 ये है कसोल की शान 

*कसोल को घूमते हुए आप खीरगंगा ट्रेक कर सकते हैं, जो करीबन 12 किमी लम्बी ट्रेकिंग है, जिसे आसानी से 5-6 घंटे में पूरा किया जा सकता है। इस ट्रेकिंग के दौरान आप कसोल और पार्वती घाटी में छुपे हुए खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं।
*पार्वती घाटी में स्थित "मणिकर्ण" एक खूबसूरत पर्यटन व तीर्थ स्थल है। जो व्यास व पार्वती नदियों के मध्य बसा है। यहां हिन्दू व सिख श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है। मणिकर्ण अपने गर्म "पानी के चश्मों" के लिए भी पुरे भारत में प्रसिद्ध है। ये जल के वो कुंड होते हैं, जिनका स्रोत कोई भीतरी जलाशय होता है। गर्म पानी की ये कुंड चर्म व गठिया जैसे रोगों के लिए काफी कारगर माने जाते हैं। हजारों की तादाद में श्रद्धालु यहां आकर स्वास्थ्य सुख पाते हैं। 
*कसोल से 20 मिनट की ट्रेकिंग कर आसानी से चलाल जगह पहुंचा जा सकता है। यहां आने के बाद आप खुद को प्रकृति के करीब पायें। चलाल पहुँचने के बाद आप खुद को प्रकृति की गोद में महसूस करेंगे, जहां ना कोई शोर शराबा, ना पार्टी की धुनें ना कुछ अगर हैं तो सिर्फ पक्षियों की चहचाहट, जो आपको डिस्टर्ब नहीं बल्कि आनंदित करती है।

कसोल से जुड़ी कुछ ख़ास खास बातें...

1. कसोल में मौजूद पार्वती नदी इस जगह को बेहद खूबसूरत बनाती है। 
2. कसोल कुल्लू से करीब 42 किलोमीटर दूर स्थित है जो करीब 1640 मीटर की ऊंचाई पर है। 
3. कसोल में ठहरकर आप आसपास की और भी जगहों पर जा सकते हैं।  
4. शिमला या मनाली के मुकाबले यह छोटी सी जगह है और यहां नेचर के अधिक करीब खुद को महसूस किया जा सकता है। 
5. यहां आप सस्ते में रहने के लिए होटल ढूंढ सकते हैं। 
6. कसोल में कई फेमस और खूबसूरत कैफे भी हैं।