Week of Love: प्यार के मौसम ने दी दस्तक, अपना हाल-ए-दिल करें बयां

Last Updated: Feb 09 2019 15:36

प्यार एक गहरा और खुशनुमा एहसास है। ये एहसास इतना गहरा होता है कि अपने प्यार के अलावा हम किसी और चीज़ के बारे में सोचते तक नहीं। प्रेम और इजहार का महीना होता है फरवरी। अपने जज्‍बातों को शब्‍दों में बयां करने के ल‍िए लोग खासतौर पर 'वेलेंटाइन डे' का इंतजार करते हैं। वैसे तो 'वेलेंटाइन डे' 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन प्यार में डूबा हर शख्स इसकी तैयारी बहुत पहले से शुरु कर देता है। इस दिन कपल्स अपने पार्टनर को तोहफे, चॉकलेट आदि देकर प्यार का जश्न मनाते हैं। प्यार का ये दिन उन सभी के साथ मनाया जाता है जिनसे हम प्यार करते हैं, चाहें वह माता-पिता हो, भाई-बहन हो या दोस्त हो।

'वेलेंटाइन डे' का इतिहास
ऐसा माना जाता है कि 'वेलेंटाइंस डे' का नाम संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है। रोम में तीसरी सदी में क्‍लॉडियस नाम के राजा का राज हुआ करता था। क्‍लॉडियस का मानना था कि विवाह करने से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि खत्‍म हो जाती है। उसने पूरे राज्‍य में यह आदेश जारी कर दिया कि उसका कोई भी सैनिक या अधिकारी शादी नहीं करेगा। लेकिन संत वेलेंटाइन ने क्‍लॉडियस के इस आदेश पर कड़ा विरोध जताया। संत वेलेंटाइन ने अनेक सैनिकों और अधिकारियों का विवाह करवाया। अपने आदेश का विरोध देखकर क्लॉडियस ने 14 फरवरी सन् 269 को संत वेलेंटाइन को फांसी पर चढ़वा दिया। तब से उनकी याद में यह दिन मनाया जाने लगा। कहा जाता है कि संत वैलेंटाइन ने फांसी से पहले जेल में रहते हुए जेलर की बेटी को खत लिखा था, जिस के अंत में उन्होंने लिखा था "तुम्हारा वैलेंटाइन"।

'वेलेंटाइन वीक' 

'वेलेंटाइन डे' से पहले 'वेलेंटाइन वीक' के सात दिन अलग-अलग रूप में मनाए जाते हैं। तो चलिए, आपको बताते हैं 'वेलेंटाइन डे' से जुड़े इन सात दिनों के बारे में और क्या है इनका महत्व। 
 7 फरवरी - रोज डे
 8 फरवरी - प्रपोज डे 
 9 फरवरी - चॉकलेट डे
10 फरवरी- टेडी डे
11 फरवरी- प्रॉमिस डे
12 फरवरी- हग डे
13 फरवरी- किस डे
14 फरवरी-वेलेंटाइन डे

 

रोज डे (Rose Day) 

वेलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी को 'रोज डे' से होती है। इस दिन प्रेमी जोड़ा एक दूसरे को लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करता है। इस दिन को अपने माता-पिता, दोस्त और क्रश के साथ भी सेलिब्रेट कर सकते हैं। लोग इस दिन प्यार के रूप में या दोस्त के रूप में अपना साथी चुनने के लिए पीले, लाल, सफेद, गुलाबी रंग के गुलाबों का सहारा लेते हैं क्योंकि हर गुलाब के अलग-अलग मायने होते हैं।

* सफेद गुलाब शुद्धता, मासूमियत और बिना शर्त के प्यार को दर्शाता है। 
* पीला गुलाब दोस्ती व खुशी का इजहार करता है।
* गुलाबी रंग का गुलाब कोमलता, दोस्ती, नम्रता, कृतज्ञता और एक नए रिश्ते की शुरुआत का प्रतीक है।
* नारंगी गुलाब मन के मोह व उत्साह को दर्शाता है। 
* लाल गुलाब सच्चे प्यार का प्रतीक है।
* काला गुलाब दुश्मनी को दर्शाता है। 

 

प्रपोज डे (Propose Day)

'प्रपोज डे' 8 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन आप अपने पार्टनर को अपनी फिलिंग्स बताएं। इसके लिए उन्हें उनकी पसंद का कोई खास तोहफा दें या उनके लिए कुछ लाइन्स लिखें या फिर उन्हें सरप्राइज़ डेट या पार्टी पर प्रपोज करें।

 

चॉकलेट डे (Chocolate Day)

'चॉकलेट डे' 9 फरवरी को मनाया जाता है। चॉकलेट की हम सब की जिंदगी में बेहद खास जगह है। प्‍यार का इजहार करने के लिए, रूठी गर्लफ्रेंड को मनाने के लिए, रोते बच्‍चे को हंसाने के लिए, अपनों के बीच खुशियां बांटने के लिए, खाने के बाद मीठे में चॉकलेट एक अहम भूमिका निभाता है। 'चॉकलेट डे' पर प्यार करने वाले एक-दूसरे को चॉकलेट भेंट कर अपने दिल की बात कहते हैं। 

 

टेडी डे (Teddy Day)

वेलेंटाइन वीक के चौथे दिन, यानी 10 फरवरी को 'टेडी डे' मनाया जाता है। इस दिन कपल एक दूसरे को टेडी बीयर गिफ्ट करते हैं। युवतियां इस दिन को लेकर काफी उत्साहित रहती हैं। टेडी को गले से लगाकर सोना, उससे बातें करना लड़कीयों को खूब भाता है। 

 

प्रॉमिस डे (Promise Day)

वेलेंटाइन वीक के पांचवे दिन, यानी 11 फरवरी को 'प्रोमिस डे' मनाया जाता है। इस दिन कपल्स अपने पार्टनर से एक-दूसरे का हमेशा साथ निभाने और हमेशा प्यार करने, कभी धोखा ना देने और एक-दूसरे के साथ ज़िंदगी भर खुश रहने का प्रॉमिस करते हैं।

 

हग डे (Hug Day) 

वैलेंटाइन वीक के छठे दिन यानी 12 फरवरी को 'हग डे' मनाया जाता है। गम हो या खुशी हम अपने सारे इमोशंस को एक्‍सप्रेस करने के लि‍ए 'हग' का सहारा लेते हैं। इस दिन अपने साथी को एक जादू की झप्पी दें और उन्हें एहसास दिलाएं कि वे आपके लिए कितने खास हैं।

 

किस डे (Kiss Day)

'वेलेंटाइन डे' से एक दिन पहले यानी 13 फरवरी को 'किस डे' मनाया जाता है। प्यार के इजहार के लिए जब शब्द नहीं होते तो प्यार भरी एक किस ही काफी होती है। किस करने से आप दोनों के बीच की बॉन्डिंग और भी ज्यादा मजबूत होती है।

 

वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day)

वेलेंटाइन वीक का आखिरी दिन 14 फरवरी यानी 'वेलेंटाइन्स डे'। ये दिन प्रेम करने वालों के लिए बहुत मायने रखता है। इस दिन कपल्स एक दूसरे के साथ समय बीताते हैं। साथी को सरप्राइज डेट पर ले जाकर, उसे तोहफे देकर खास महसूस करवाते हैं। इस दिन वादों को निभाने और एक दूसरे के प्रति समर्पण का भाव दोहराया जाता है।