लखनऊ में स्थित है एशिया का सबसे बड़ा पार्क, देखिये तस्वीरें

Last Updated: Feb 03 2019 17:51
Reading time: 1 min, 18 secs

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एशिया की सबसे बड़ी पार्क यानि जनेश्वर पार्क घूमना बहुत ही खूबसूरत है। साल 2014 में जनेश्वर मिश्र पार्क का उद्घान हुआ। इस पार्क में पेड़-पौधे,जोगिंग ट्रक, गोल्फ कोर्स, ओपन जिम साथ ही बच्चों के लिए शानदार झूले मौजूद हैं। इस पार्क सब कुछ इतना भव्य है कि आप एक बार आने के बाद इस पार्क में बार बार आना पसंद करेंगे। 13 अप्रैल-16 अप्रैल लॉन्ग वीकेंड यह पार्क लखनऊ शहर के गोमतीनगर एक्सटेंशन में लगभग 376 एकड़ में स्थित है।  


जेनेश्वर मिश्रा पार्क अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट है। साल 2012 में इस पार्क का निर्माण कार्य शुरु हुआ था और इसकी लागत में 168 करोड़ रुपए खर्च किये  जा चुके हैं। पार्क को लंदन के हाइड पार्क की तर्ज पर विकसित किया गया है। ये विशाल पार्क तकरीबन 376 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला हुआ है।

 

पर्यटक इस पार्क में मिग 21 को देख सकते हैं साथ ही 40 एकड़ की झील में गंडोला नाव का मजा भी ले सकते हैं। यह बोट इटली की अहम विरासत में से एक मानी जाती है जिस जेनेश्वर मिश्रा पार्क में स्थापित किया गया है। 


जनेश्वर मिश्र पार्क इतना ही नहीं पर्यटक इस झूले में पार्टी भी मना सकते हैं और साथ ही कैंडल लाईट डिनर का आनन्द भी लिया जा सकेगा। ये अपना पूरा एक चक्कर करीब 50 मिनट में पूरा करेगा।