मीडिया कारोबारी राघव बहल के घर और दफ्तर में आयकर विभाग की ओर से हुई छापेमारी

Last Updated: Oct 11 2018 13:20

मीडिया कारोबारी राघव बहल के घर और दफ्तर पर गुरुवार सुबह आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की है। आयकर विभाग ने आज कथित कर चोरी से जुड़े एक मामले में मीडिया क्षेत्र के दिग्गज राघव बहल के ठिकानों की तलाशी ली। अधिकारियों ने बताया कि आयकर अधिकारियों की एक टीम ने तड़के नोएडा स्थित बहल के आवास पर छापा मारा और जिस मामले की जांच की जा रही है उससे संबंधित दस्तावेज और अन्य सबूत तलाश रहे हैं।

राघव बहल ने अपने बयान में कहा है कि वह इस समय मुंबई में हैं। उन्होंने एडिटर्स गिल्ड को लिखे अपने बयान में कहा है कि मैं गिल्ड को इस चिंताजनक स्थिति के बारे में बताना चाहता हूं कि मेरे घर और द क्विंट के दफ्तर में आयकर विभाग के दर्जनों अधिकारी 'सर्वे' के लिए आ घुसे। राघव बहल ने बताया है कि वह मुंबई से दिल्ली आ रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि हम नियम से टैक्स भरने वाले संस्थान हैं। हम सभी उचित वित्तीय कागजात जांच के लिए पेश करेंगे। 

उन्होंने बताया कि वह दिल्ली लौट रहे हैं और काफी तनाव में हैं। उनका कहना है कि हम अपना पूरा आयकर भरते हैं और सभी  उचित दस्तावेज भी उपलब्ध करा देंगे। उन्होंने ये भी कहा कि उन्होंने अपने घर पहुंचे अधिकारियों से बात कर उनसे विनती की है कि वह किसी भी ऐसे दस्तावेज या मेल को चेक करने की कोशिश न करें जो पत्रकारिता से जुड़े हों। अगर ऐसा किया गया तो वह इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे।

बहल ने उम्मीद जताई कि इस मामले में एडिटर्स गिल्ड उनका साथ देगा और इससे भविष्य में किसी भी मीडिया संस्थान के खिलाफ होने वाली ऐसी कार्रवाई के खिलाफ एकजुट होने की मिसाल पेश की जा सकेगी। वहीं वरिष्ठ पत्रकार शेखर गुप्ता ने भी इस मामले में ट्वीट किया है कि राघव के घर पर आयकर का छापा पड़ा गंभीर मुद्दा है। आयकर भरने वाले हर शख्स को हक है कि वो सरकार से सवाल पूछे लेकिन ये रेड कुछ और ही इंगित कर रहे हैं। अगर इस छापे के लिए कोई स्पष्टीकरण है तो सरकार को तुरंत देना चाहिए। वरना इसे आलोचनात्मक मीडिया के खिलाफ कार्रवाई के तौर पर देखा जाएगा।