अनशन पर बैठे स्वामी सानंद को ऋषिकेश एम्स में कराया भर्ती

Last Updated: Oct 10 2018 19:50

पिछले 111 दिनों से गंगा की स्वच्छता के लिए अपनी मांगो को लेकर आमरण अनशन पर बैठे स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद को प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम ने एम्स अस्पताल में भर्ती कराया। स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद के गंभीर स्वास्थ्य को देखते हुए प्रशासन ने यह कदम उठाया है। वहीं सानंद प्रशासन और पुलिस पर जबरन उठाने का आरोप लगा रहे हैं। इसके साथ ही वह अपनी अनशन रूपी तपस्या जारी रखने की बात कर रहे हैं।

बता दें कि स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद ने मंगलवार से जल का भी त्याग कर दिया था। हरिद्वार सांसद निशंक दो बार मातृ सदन स्वामी सानंद को मनाने पहुंचे थे मगर वार्ता विफल साबित हुई थी। पुलिस और प्रशासनिक टीम के पहुंचने पर स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद का कहना है कि प्रशासन को उन्हें अनशन से उठाने का कोई अधिकार नहीं है। प्रशासन अपने अधिकारों से बाहर जाकर कार्य कर रहा है। उपवास करना उनका अधिकार है प्रशासन द्वारा उनको जबरन उठाया जा रहा है।

चिकित्सकों द्वारा गंभीर स्वास्थ्य की वजह से एम्स रेफेर किया गया है ताकि स्वामी जी के प्राण की रक्षा हो सके। इसमें प्रशासन की पहली प्राथमिकता स्वामी जी के सवास्थ्य का सही होना हैं लेकिन स्वामी जी ने इलाज के लिए अपनी सहमति नही दी है।