कोलकाता से चीन के कुनमिंग शहर जोड़ने के लिए चल सकती है बुलेट ट्रेन: चीन राजनयिक

Last Updated: Sep 14 2018 13:06

अहमदाबाद से मुंबई के बीच पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना की शुरुआत होने में अभी कई साल लगेंगे, लेकिन इस बीच चीन के एक राजनयिक ने कहा है कि कोलकाता शहर को चीन के कुनमिंग शहर से जोड़ने के लिए एक बुलेट ट्रेन शुरू किया जा सकता है। 

आपको बता दें कि कोलकाता में चीनी कौंसल जनरल मा झनवु ने बुधवार को कहा कि उनका देश म्यांमार और बांग्लादेश के माध्यम से कुनमिंग और कोलकाता के बीच बुलेट ट्रेन सेवा का निर्माण कर रहा है। झनवु ने यहां एक सम्मेलन में कहा कि भारत और चीन के संयुक्त प्रयासों के साथ, दोनों शहरों के बीच एक उच्च स्पीड रेल लिंक स्थापित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इससे म्यांमार और बांग्लादेश को भी फायदा होगा। झानवू ने कहा, 'इस रूट पर उद्योगों का क्लस्टर खड़ा किया जा सकता है। 2800 किमी लंबे इस प्रोजेक्ट से जुड़े सभी देशों की आर्थिक तरक्की की संभावनाओं को बढ़ाया जा सकता है। इससे बांग्लादेश-चीन-भारत-म्यांमार (BCIM) कॉरिडोर में व्यापार में तेजी लाई जा सकती है। भारत ने जापान से 18 बुलेट ट्रेन खरीदने का निर्णय लिया है, जिस पर करीब 7,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 

आपको बता दें कि इससे मार्ग के साथ उद्योगों का समूह हो सकता है। इससे 2,800 किमी लंबी परियोजना में शामिल देशों के आर्थिक विकास की संभावना बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि 2015 में कुनमिंग में आयोजित ग्रेटर मेकांग सब्रेगियन (जीएमएस) की बैठक में इस परियोजना का भी उल्लेख किया गया था।