अमेरिका के बॉस्टन में गैस पाइपलाइन से हुआ बड़ा धमाका, 6 घायल

Riya Bawa
Last Updated: Sep 14 2018 12:51

अमेरिका के बॉस्टन में गैस पाइपलाइन के क्षतिग्रस्त होने से कई धमाके हुए हैं। इन धमाकों में अभी तक 6 लोगों के घायल होने की ख़बर है जिस जगह धमाके हुए हैं वहां से सैकड़ों लोगों को निकाला जा रहा है। लॉरेंस, एंडोवर और नॉर्थ एंडोवर इलाक़े में आग बुझाने के लिए दमकलकर्मियों को काफ़ी मेहनत करनी पड़ी। ज़्यादा धमाके न हों, इसके लिए इलाक़े की बिजली काट दी गई। जांचकर्ताओं का कहना है कि पाइपलाइन में ज़्यादा दबाव धमाकों की वजह हो सकता है। 

जानकारी के मुताबिक़ एंडोवर फायर डिपार्टमेंट के चीफ़ माइकल मेंसफील्ड ने बताया- यह एक बड़ी घटना थी। दमकर्मियों को आग बुझाने में काफ़ी मशक्कत करनी पड़ी। हमारे एक घर में आग बुझाने के दौरान दूसरे घर में आग लग रही थी। सबकुछ ठीक होने में एक हफ़्ते से ज़्यादा लगेंगे। स्थानीय पुलिस ने बताया कि इस इलाक़े में क़रीब 70 जगह आग, छोटे धमाके सुनाई दिए हैं, क्योंकि गैस पाइपलाइन में आग लगी थी, इसलिए वह फैलती गई। 

आपको बता दें कि न्यू हैंपशायर के दमकल अफ़सर जॉन मैकआर्डल के मुताबिक़- आग पर क़ाबू पाने के लिए 50 अग्निशमन विभागों को लगाया गया। नॉर्थ एंडोवर की एक महिला ने बताया कि उनके घर के पास तीन इमारतों में आग लगी थी। इस पर क़ाबू पाने के लिए दमकलकर्मियों ने पूरे इलाक़े को घेर लिया गया। पाइपलाइन कोलंबिया गैस कंपनी की है। अफ़सरों ने बताया कि पूरे राज्य में पाइपलाइन को अपग्रेड किया जाएगा। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि जिन इलाक़ों में धमाके हुए, वहां तुरंत कोई सुधार कार्य कराया गया है या नहीं।