ITR फाइल करने से पहले जांचे अपने पैन कार्ड का स्टेट्स, कही ब्लॉक तो नहीं

Last Updated: Jul 22 2019 13:07
Reading time: 1 min, 20 secs

ITR दाखिल करने के आखिरी तारीख करीब आ रही है। अगर आपने अब तक आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया है तो इसे 31 जुलाई से पहले ही कर लें। समय सीमा के बाद आईटीआर फाइल करने पर जुर्माना लगेगा। करदाताओं को राहत देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अब पैन कार्ड के बजाए आधार कार्ड से रिटर्न भरने की सुविधा दे दी है। लेकिन जो लोग आईटीआर फाइल करने के लिए पैन कार्ड का ही प्रयोग करेंगे, उनके लिए यह जानना जरूरी है कि उनका पैन कार्ड कहीं रद्द तो नहीं। 

पैन कार्ड एक विशिष्ट पहचान कार्ड है जिसे स्थायी खाता संख्या कहा जाता है। ऐसे में अगर आप भी अपने पैन कार्ड की स्थिति जानना चाहते हैं तो इन चार स्टेप में आप चेक कर सकते हैं। सबसे पहले अपको incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा, जो आयकर विभाग की ही वेबसाइट है। यहां आपके समक्ष कईं विकल्प आएंगे। पैन कार्ड रद्द है या नहीं, यह आपको साइट के लेफ्ट साइड में मौजूद विकल्प से पता चलेगा। यहां आपको Verify Your PAN Details का एक विकल्प दिखेगा, जिसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी। यहां आपको पैन नंबर, नाम, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर जैसी जरूरी जानकारियां भरनी होंगी। 

ध्यान रहे कि इस फॉर्म में आपको केवल पैन कार्ड पर दी गई जानकारी ही भरनी है। जानकारी भरने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा और फिर इसे सब्मिट करना होगा। अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उसे सामने खुली नई विंडो में डालें और सबमिट करें। अब आपके सामने एक और विंडो खुलेगी। उसमें पता चल जाएगा कि आपका पैन कार्ड रद्द हुआ है या एक्टिव है।