अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम, कल से लागू होंगी नई कीमतें

Last Updated: May 20 2019 18:25
Reading time: 1 min, 5 secs

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन अमूल ने दूध के दामों में प्रति लीटर 2 रुपए की बढ़ोतरी कर दी है। नई कीमतें 21 मई दिन मंगलवार से लागू होंगी। अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल टी स्पेशल की कीमतों में प्रति लीटर दो रुपए की बढ़ोतरी की गई है। दूध के बढ़े दाम का असर छोटे शहरों से लेकर मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे बड़े राज्यों में भी देखने को मिलेगा।

गौरतलब है कि अमूल डेयरी ने एक हफ्ते पहले ही दूध का खरीद मूल्य बढ़ाया था। अमूल ने भैंस के दूध के एक किलो फैट का दाम 10 रुपए बढ़ाया, जबकि गाय के दूध में एक किलो फैट का मूल्य 4.5 रुपए बढ़ा दिया गया था। कंपनी ने कहा कि दूध के खरीद मूल्य में इस बढ़ोत्तरी से सात लाख पशुपालकों को फायदा मिलेगा। कंपनी ने कहा कि अमूल डेयरी से जुड़े 1,200 दूध एसोसिएशन के सात लाख पशुपालकों को इसका लाभ मिलेगा।

गाय और भैंस के अलावा अमूल ऊंटनी का दूध भी बेचता है। कंपनी का कहना है कि ऊंटनी का दूध आसानी से पच जाता है और स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद हैं। दूध के दामों में वृद्धि चुनाव का असर कहा जा रहा है। चुनाव बीतते ही जिस तरह तेल के दाम बढ़ाए गए, उससे दूध की कीमतें बढ़ने को भी जोड़ कर देखा जा रहा है।