शरीर के साथ साथ आंखों को भी नुकसान पहुंचाता है आर्थराइटिस

Last Updated: Oct 12 2019 18:43
Reading time: 1 min, 3 secs

आर्थराइटिस से मतलब गठिया से होता है। जिसमें शरीर के जोड़ों में दर्द होने लगता है। ये दर्द इतना भयंकर होता है कि इससे शरीर भी अकड़ जाता है। वर्ल्ड आर्थराइटिस डे मनाने का उद्देश्य केवल लोगों में जोड़ों के दर्द के प्रति जागरुकता फैलाना है। पहले ये रोग की समस्या ज्यादातर बड़ी उम्र के लोगों को होती थी लेकिन अब इस बीमारी की चपेट में युवावर्ग भी आ गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब आर्थराइटिस अपने शुरुआती लक्षण से आगे बढ़ जाता है तो ये शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचाने लगता है जिसमें आंखें भी शामिल है। 

आर्थराइटिस के कारण शरीर के जोड़ों में भयंकर दर्द उठता है और उनमें जकड़न आ जाती हैं। Rheumatoid आर्थराइटिस इसका दूसरा प्रकार है जो एक तरह की ऑटोइम्यून बीमारी है। इसमें शरीर के स्वस्थ ऊतक ही बीमार करना शुरु कर देते हैं। जिसका प्रभाव आंखों पर भी पड़ता है। इसके साथ ही आर्थराइटिस से डायबिटीज की समस्या होती है जिसकी वजह से भी आंखों पर प्रभाव पड़ता है।  

सबसे बड़ी समस्या आंखों की आर्थराइटिस से होती है जिसमें आंखों की नमी खत्म हो जाती है और खुश्की सी होने लगती है। एक रिपोर्ट में पता चला है कि आर्थराइटिस के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह समस्या ज्यादा होती है।