गिटार बजाना सेहत के लिए लाभदायक, जानिए कैसे

Last Updated: Sep 17 2019 19:22
Reading time: 1 min, 20 secs

संगीत सुनने से हमारे शरीर को ही नहीं बल्कि मन को भी एक आरामदेह अहसास होता है। किसी वाद्य यंत्र को अपने से बजाना संगीत सुनने से भी ज्यादा फायदेमंद होता है। गिटार भी इन्हीं वाद्य यंत्रों में से एक है। नई पिढ़ी को आप गिटार बजाते हुए बहुत बार देखे होंगे। लेकिन आपको बता दें कि गिटार बजाना आपके दिल और दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकता है।

दिल को स्वस्थ रखता है गिटार
संगीतीय उपचार को स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए एक रिसर्च टीम ने संगीत अभ्यास और बल्ड प्रेशर के बीच संबंध का अध्ययन किया। गिटार बजाने वाले लोगों के ऊपर हुए इस अध्ययन में पाया गया कि 100 मिनट तक गिटार बजाने वाले लोगों के ब्लड प्रेशर में कमी पायी गयी और हार्ट रेट भी दूसरों की तुलना में कम रहा।

तनाव से मुक्ति
गिटार बजाना भी संगीतीय उपचार का एक हिस्सा है। इसे बजाकर आप तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। जब भी आपका मन किसी वजह से परेशान हो तो गिटार बजाने से आपको शान्ति मिलेगी। यही नही गिटार बजाने से याददाश्त तेज होता है।

आत्मविश्वास बढ़ाए
किसी भी वाद्य यंत्र को आप बजाना शुरु करते हैं तो आपको धीरे-धीरे आप उसे बजाने में निपुण हो जाते हैं। इस वजह से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है। गिटार बजाने के दौरान भी ऐसा ही होता है। जैसे-जैसे आप गिटार बजाने में निपुण होते जाते हैं तो आपका आत्मविश्वास भी बढ़ने लगता है।

मानसिक सेहत के लिए
मानसिक सेहत के लिए गिटार बजाना बहुत ही फायदेमंद है। इसे बजाने से तनाव और चिंता में कमी आती है।