Sinus से हैं परेशान, तो अपनाएं ये होम रेमिडीज़

Last Updated: Sep 17 2019 18:34
Reading time: 1 min, 37 secs

साइनसाइटस या साइनस का दर्द कितना जानलेवा और असहनीय होता है, इसके बारे में इससे जूझने वाले लोग ही समझ सकते हैं। साइनस (Sinus) में जरा सी सर्दी-जुकाम, बुखार भी लोगों के लिए बड़ी परेशानी का सबब बन जाता है। बता दें साइनसाइटस या साइनस एक ऐसी अवस्था है एलर्जी और ठंड के चलते साइनस में सूजन आ जाती है और इसका मरीज सिरदर्द और शरीर के अन्य अंगों में असहनीय दर्द का शिकार हो जाता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिससे आप बिना किसी दवाई के साइनस के दर्द से राहत पा सकते हैं।

सलाइन सॉल्यूशन के घोल का स्टीम
अगर आप भी साइनस से होने वाली परेशानियों से तंग हैं तो सलाइन सॉल्यूशन मतलब नमकीन घोल को इनहेल करें। इससे बंद नाक खुलेगी और साइनस के दर्द से राहत मिलेगी। आप दिन में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को जरूर आजमाएं।

खुद को हाईड्रेट रखें
साइनस की समस्या से खुद को बचाकर रखना है तो खुद को हाईड्रेट रखने की कोशिश करें। इसके लिए समय-समय पर गर्म पानी, फ्रूट जूस और नारियल पानी सहित चाय का सेवन करें, जिससे शरीर डिहाईड्रेशन से बचा रहे।

तनाव से दूर रहें
अगर आप साइनस की समस्या से जूझ रहे हैं तो किसी भी हालत में ज्यादा तनाव न लें और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहने की कोशिश करें। अगर कोई समस्या है, जिससे आपको डिप्रेशन की समस्या हो रही है तो मनोवैज्ञानिक से सलाह लें और उनके बताए तरीकों को अपनाएं।  

सेब का सिरका
एप्पल साइड विनेगर साइनस को साफ करता है और आपको इन्फेक्शन से भी बचा कर रखता है। साइनस की समस्या होने पर 2 बड़े चम्मच एप्पल साइड विनेगर में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीएं, इससे साइनस में राहत मिलेगी।

हल्दी
हल्दी से भी साइनस में काफी राहत मिलती है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिससे साइनस इंफेक्शन कम होता है। हल्दी को आप अपने खाने से लेकर गर्म पानी के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।