योग डे: योगा करते समय इन बातों का रखे ख्याल

Last Updated: Jun 20 2019 16:45
Reading time: 1 min, 59 secs

एक स्वास्थ्य शरीर का सपना हर किसी की पहली चाहत होती है। तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोग अपने इस सपने को पूरा करने के लिए योग का सहारा लेते है। योग की मदद से व्यक्ति अपनी सांसों को कंट्रोल करने से लेकर शरीर को लचीला तक बना सकता है। एक तरफ जहां योग आपकी सेहत को बनाए रखता है वहीं गलत ढंग से किया गया योगासन हमारी तकलीफ को बढ़ा भी सकता है।

21 जून को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि योग करते समय की जाने वाली वो 7 गलतियां जो आपके सेहत बनाने की जगह बिगाड़ सकती हैं।   

योग से पहले भोजन:
योग करने से लगभग 2 से 3 घंटे पहले तक कुछ भी खाने से बचें। क्योंकि अगर आप खाना खाकर योग करते हैं तो आपको शरीर में ऐंठन महसूस हो सकती है। जी मिचला सकता है और उल्टी भी आ सकती है। दरअसल, शरीर को खाना डाइजेस्ट करने मे काफी एनर्जी लगती है, जिसके कारण आपको योग करते समय थकावट का एहसास हो सकता है। 

चोट लगने पर योग न करें:
अगर आपके शरीर में किसी तरह की कोई चोट हो और आपको योग की किसी भी मुद्रा को करने में तकलीफ महसूस होती है तो इसकी जानकारी अपने योग टीचर को जरूर दें।

योग के दौरान मोबाइल से बनाएं दूरी:
योग करते समय जरूरी है कि आप अपना पूरा ध्यान बाकी चीजों से हटाकर सिर्फ अपनी योगासन पर ही लगाएं। मोबाइल को क्लास में लेकर ना जाएं, क्योंकि इससे आपका ध्यान भटकता रहेगा।

गलत कपड़ों का चुनाव:
योग का अभ्यास करने के लिए सही ढंग के कपड़ों का चुनाव करें। योग करते समय अगर आपके कपड़े टाइट, या कम पसीना सोखने वाले हुए, तो आपका ध्यान योग में कम कपड़ों पर ही लगा रहेगा।

बातचीत से करें परहेज:
यूं तो अपनी क्लास के लोगों से बात करना एक अच्छी आदत होती है। लेकिन योग क्लास में जितना हो सके कम बात करें। क्योंकि इससे आपका ध्यान तो भटकेगा ही साथ ही बाकी लोग भी अपने योग में ध्यान नहीं दे पाएंगे।

तौलिया पास रखना न भूलें:
योग क्लास में तौलिए या रूमाल को साथ लेकर जाएं, ताकि पसीना आने पर आप पसीने को साफ कर सकें।

जोश में न करें योगा:
उत्साह में आकर किसी मु्द्रा को जबरदस्ती करने की कोशिश ना करें। इससे आपके शरीर में एंठन हो सकती है। बल्कि धीरे-धीरे समय लेकर करने की कोशिश करें।