पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और मूड स्विंग्स में अपनाएं ये तरीके

Last Updated: Jun 18 2019 19:37
Reading time: 1 min, 15 secs

पीरियड्स हर महिला की जिंदगी का एक खास हिस्सा है। पीरियड्स आने से पहले ज्यादातर महिलाओं में चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, मीठा खाने का दिल करना, पेट में ऐंठन और दर्द की शिकायत होती है। पीरियड्स में ये सभी लक्षण होना सामान्य बात है। इस दौरान हार्मोन्स में बहुत उतार-चढ़ाव होते हैं जिस वजह से कुछ महिलाओं को सोने में काफी दिक्कत होती है। वे सही से नींद नहीं ले पाती हैं। 

पीरियड्स के दौरान फेटल पोजीशन यानी कि लेफ्ट साइड मुंह करके सोएं। इससे पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जो तनाव कम करता है और पेट में होने वाली ऐंठन को भी कम करता है।

सोते समय ज्यादा तकियों का करें इस्तेमाल। आप एक तकिए को अपनी दोनों टांगों के बीच रख सकती हैं और दूसरे तकिये को अपनी कमर के पीछे रख सकती हैं। ये आपके पेट और पीठ की मांसपेशियों को आराम देगा।

सोने से पहले गर्म पानी से नहा लें इससे आपको आराम मिलेगा। बहुत सारी महिलाओं को पीरिड्स के दौरान मीठा खाने का दिल करता है। ऐसे में जरूरी है कि जो खाए हल्का खाएं, जिससे रात में आपको किसी तरह की पाचन समस्या न हो। हेल्दी चीजों और फलों का सेवन करें। 

सोते वक्त हॉट बॉटल को पेट पर रखकर सोएं। ये आपके पेट में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करेगा।

पीरियड्स के दिनों में एक्सरसाइज करना न छोड़ें। अपने वर्कआउट रिजीम को जारी रखें। घर पर ही थोड़ी बहुत एक्सरसाइझ जरूर करें। इससे आप रिलैक्स फील करेंगे और आपके पेट में दर्द भी कम होगा।