सही तरीके से योग करने से मिलते हैं अच्छे परिणाम, जानिए ये बातें

Last Updated: Jun 17 2019 19:14
Reading time: 1 min, 31 secs

हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने का मकसद वैश्विक स्वास्थ्य, सद्भाव और शांति लाना है। योग करना मतलब, शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अनुभव से गुजरना है। योग के जरिए आप निरोगी रह सकते हैं। लेकिन हर नए योगी को योग करने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी होती हैं ताकि उसे किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।  

 योग करने के सही तरीके अपनाया जाता है। क्योंकि अगर आप योग को गलत तरीके से करते हैं तो आपको इसका फायदा नहीं मिलता।

आपको पता होना चाहिए कि योग करने के लिए आपको किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए। क्योंकि आप हर तरह के कपड़ों में योग नहीं कर सकते हैं। योग करने के लिए ऐसे कपड़े होने चाहिए जिसमें आप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह मूव कर सकें। ज्यादा कसे हुए कपड़ों में योग नहीं करना चाहिए।

आपको पता होना चाहिए कि योग की किसी भी क्रिया में किसी भी मुद्रा को कितनी देर तक करना चाहिए। यह इस बात पर निर्भर रहता है कि आप किस तरह का योग कर रहे हैं। योग को कभी भी जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए।
 
योग करते वक्त आपको किसी भी तरह की हड़बड़ी नहीं दिखानी चाहिए। योग में आपकी सांसों को बहुत महत्व होता है। कहा भी जाता है कि आप जो सांस लेते हैं वह योग की चाबी है। इसलिए अगर आप नया-नया योग कर रहे हैं तो इसका प्रशिक्षण जरूर लें ताकि आपको सही मुद्राओं और योगाभ्यास के बारे में जानकारी मिल सके।

योग कोई जिम नहीं है इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि आप हर योग की क्रिया को आराम से और इंतमीनान से करें। भरे पेट कभी भी योग नहीं करना चाहिए और न ही खाना खाने के फौरन बाद योग करना चाहिए। इसी तरह योग के फौरन बाद कभी नहीं नहाना चाहिए।