जिंदगी की उलझनों को न होने दे खुद पर हावी, रहे तनावमुक्त

Last Updated: Jun 13 2019 19:02
Reading time: 1 min, 27 secs

आज के समय में किसी भी व्यक्ति से बात कर लें सबके पास किसी न किसी चीज को लेकर तनाव है। ऑफिस, घर या रिश्ते हो लोग काफी उलझे हुए हैं और ये चीजें सीधे आपके स्वास्थ्य पर असर डालती हैं। इसके कुछ लक्षण ऐसे हैं, जिससे आप खुद समझ जाएंगे कि आपकी सेहत तनाव और गंभीर बीमारियों से प्रभावित हो रही है। 

फोकस न कर पाना: 
जो लोग लंबे समय से तनाव में हैं, उन्हें काम पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल लगता है। अगर आपको लगता है कि ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं तो, आपको काम से थोड़ा ब्रेक लेने और आराम करने की जरूरत है। 
 
त्वचा रोग: 
बड़े-बुजुर्ग अक्सर कहते हैं चिंता चेहरे की रौनक छीन लेती है। तनाव के कारण सोरायसिस, मुंहासे और अन्य त्वचा रोग हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने छात्रों के बीच शोध किया और ये पता लगाया कि मनोवैज्ञानिक तनाव और त्वचा की समस्याओं के बीच सीधा संबंध है। 

हृदय रोग: 
'हार्ट अटैक' आने के सबसे बड़े कारणों में से एक तनाव और चिंता है। जीवन खुशहाल चाहते हैं तो हृदय को स्वास्थ्य रखना बेहद जरुरी है। जिसके लिए आपको चिंतामुक्त होना ही पड़ेगा। 
 
बालों का झड़ना और सिरदर्द:
बालों का लगातार झड़ना और पौष्टिक खानपान के बावजूद कोई असर ना पड़े तो समझ लीजिए इसके पीछे कुछ और नहीं बल्कि तनाव है। अगर आप अपने खूबसूरत बाल चाहते हैं तो चिंता करना बंद करें। इसके अलावा तनाव आपको लगातार सिरदर्द की समस्या दे सकता है। 

नींद न आना :
तनावमुक्त व्यक्ति गहरी और अच्छी नींद लेते हैं लेकिन अगर आप चिंता के घेरे में हैं तो नींद में खलल पड़ना जाहिर सी बात है। ऐसी स्थिति में आपकी प्रोफेशनल और निजी जिंदगी दोनों पर नकारात्मक असर पड़ता है और परिस्थितियां बिगड़ती जाती हैं।