फाइबर और विटामिन से भरपूर आम के हैं बहुत से फायदे

Last Updated: Jun 12 2019 13:21
Reading time: 1 min, 43 secs

फाइबर और विटामिन से भरपूर आम न सिर्फ सेहत बनाता है बल्कि स्वाद का भी ख्याल रखता है। गर्मियां शुरू होते ही बाजार में आम की तरह-तरह की वैराइटी पहुंच चुकी है। कोई शेक बनाने के लिए बढ़िया है, तो किसी का इस्तेमाल फ्रूट सलाद में किया जाता है। इन सबके अलावा आम का इस्तेमाल त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है। बालों की कंडीशनिंग हो या चेहरे की झुर्रियां हटानी हो, आम इन सारी परेशानियों को हल कर सकता है।

चेहरे की झुर्रियां दूर करता है आम:
अगर आपके चेहरे पर रिंकल्स/झुर्रियां आनी शुरू हो गई हैं तो आम से बना फेस पैक लगाएं। इसे तैयार करने के लिए आम का गूदा और अंडे का सफेद भाग मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इस पैक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और कोलाजन आपकी त्वचा में कसाव लाएगा। हफ्ते में एक बार इस पैक का इस्तेमाल जरूर करें, आपकी त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत दिखेगी।

चेहरे की सफाई में कारगर है आम:
सूखे आम के छिलके का पाउडर बना लें। इस पाउडर में गेहूं का आटा मिलाएं और पानी डालकर पेस्ट बना लें। इस पैक को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक सूखने दें। फिर सादे पानी से चेहरा धोकर कोई क्रीम लगा लें। चेहरा ना सिर्फ साफ होगा बल्कि दबी रंगत भी साफ हो जाएगी।

आम के फेस पैक से खिल उठेगी त्वचा
अगर गर्म हवाओं की मार से चेहरे का ग्लो खत्म हो रहा है तो आम के गूदे में बादाम पाउडर और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। नियमित इस्तेमाल से चेहरा खिल उठेगा। 

बालों की कंडीशनिंग करता है आम
आम के गूदे में थोड़ी सी दही मिलाकर अच्छे से फेंट लें। इसमें दो अंडों की जर्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस हेयर मास्क को चेहरे पर आधे घंटे तक लगाकर छोड़ दें। फिर शैंपू से बाल धो लें। बालों की मजबूती के लिए या सफेद बालों की परेशानी दूर करने के लिए आम की गुठली से बने तेल का इस्तेमाल करें।